Move to Jagran APP

हिसार एयरपोर्ट व केएमपी के नामकरण अटल जी के नाम पर होंगे : मनोहरलाल

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट और केएमपी का नामकरण पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्‍ताव भेजा जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 12:12 AM (IST)
हिसार एयरपोर्ट व केएमपी के नामकरण अटल जी के नाम पर होंगे : मनोहरलाल
हिसार एयरपोर्ट व केएमपी के नामकरण अटल जी के नाम पर होंगे : मनोहरलाल

जेएनएन, बहादुरगढ़। ह‍रियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि राज्‍य सरकार हिसार एयरपोर्ट और केएमपी (कुंडली मानेसर पलवल) एक्‍सप्रेसवे के नाम पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम रखे जाएंगे। इसके लिए सरकार केंद्र सरकार को प्रस्‍ताव भेजेगी। उन्‍होंने वाजपेयी जी के अस्थि कलश को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहा कि पूर्व पीएम ने देश को नई दिशा दी। वह दलगत राजनीति से ऊपर और राष्‍ट्र निर्माता थे।

loksabha election banner

गुरुग्राम ग्लोबल सिटी का नाम बदलकर अटल जी के नाम पर रखना का प्रस्‍ताव भी केंद्र सरकार को भेजा

आज यहां वाजपेयी जी के अस्थि कलश यहां पहुंचे और लोग पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए हजारों की संख्‍या में लोग उमड़ पड़े। लोगों ने अस्थि कलश पर पुष्‍पवर्षा की। दिल्‍ली से अस्‍िथ कलश के यहां पहुंचने पर मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रहण किया। इसके बाद यहां श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी राज्‍य के प्रति रहे अटूट स्‍नेह कोे देखते हुए कुछ योजनाएं के नाम उनके नाम पर रखने का निर्णय लिया है। इनमें केएमपी और गुरुग्राम ग्लोबल सिटी के नाम बदलकर अटल जी के नाम पर रखने के लिए केंद्र सरकार के सामने प्रस्ताव दिया है।

कलश यात्रा के दौरान मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला दिल्ली से दो अस्थि कलश लेकर बहादुरगढ़ पहुंचे। बहादुरगढ़ के सेक्टर नौ मोड पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा के कैबिनेट मंत्रियों ने अस्थि कलश पर पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्‍यमंत्री और मंत्रियों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान जाकर नवजोत सिंह सिद्धू को याद आए अटल, जानिए- क्या कहा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते मनोहरलाल व अन्‍य नेता।

हरियाणा में दो अस्थि कलश यात्रा निकाली गई है। एक यात्रा बहादुरगढ़ से एक कलश यात्रा रोहतक होते हुए जींद, कैथल होते हुए पेहवा पहुंचेगी। वहां पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियों को विसर्जित किया जाएगा। दूसरी कलश यात्रा सोनीपत, पानीपत और यमुनानगर होते हुए हथनीकुंड बैराज पहुंचेगी। वहां पर अटल जी की अस्थियों को यमुना नदी में प्रवाहित की जाएंगी। दोनों जगहों पर अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को प्रवाहित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पाक आर्मी चीफ को झप्‍पी देना सिद्धू पर पड़ा भारी, अब दे रहे सफाई, कैप्‍टन भी हुए गरम

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा के दौरान उमड़े लाेग।

दोनों अस्थि कलश यात्राएं बहादुरगढ़ के लाल चौक से अलग-अलग रूट के लिए रवाना हुईं। बृहस्‍पतिवार 23 अगस्त को मुख्यमंत्री मनोहरलाल की मौजूदगी में हथिनी कुंड बैराज और पेहवा के सरस्वती तीर्थ पर अस्थियों का विसर्जन किया जाएगा।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां देश की 100 सौ स्‍थानों पर नदियों व पवित्र स्‍थलों पर विसर्जित की जाएंगी। इसी कड़ी में हरियाणा के बहादुरगढ़ से दो अस्थि कलश यात्रा निकाली गई है।

एक कलश यात्रा की अगुवाई भाजपा के प्रदेश प्रधान सुभाष बराला कर रहे हैं। पिहोवा में सरस्वती नदी में ये अस्थियां विसर्जित होंगी। इस यात्रा में बराला के साथ कृषि मंत्री ओपी धनखड़, सीमा त्रिखा और कई भाजपा नेता मौजूद भी साथ हैं। यह यात्रा रोहतक, जींद और कैथल होते हुए पिहोवा पहुंचेगी। इस बीच कई जगहों पर अटल जी को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

वहीं दूसरे अस्थि कलश यात्रा की अगुवाई हरियाणा के शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा कर रहे हैं। उनके साथ कई अन्‍य भाजपा नेता भी हैं। यह यात्रा सोनीपत, पानीपत, करनाल और यमुनानगर होते हुए हथनीकुंड बैराज पहुंचेगी। वहां यमुना नदी में अटल जी अस्थियों को विसर्जित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने अटल बिहार वाजपेयी को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  के साथ  साथ काम करने का सौभाग्य मिला था। अटल जी बड़े दिल के इंसान थे और कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ाने का काम करते थे।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इस यात्रा को भावपूर्ण करार देते हुए कहा कि स्वर्गीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व सबको प्रेरणा देता है। वह सदैव हमारे हृदय में जीवित रहेंगे। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सबको साथ लेकर चलते थे। लोगों को उनके सामाजिक और राजनीतिक जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने अटल जी को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उन्‍होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत का मान बढ़ाया और देश के जवान के साथ-साथ किसान को भी मजबूत करने का काम किया। हरियाणा सरकार वाजपेयी के आदर्शों पर ही काम कर रही है। श्रम मंत्री नायब सैनी का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी बहुत बड़े व्यक्तित्व के धनी थे और आज संपूर्ण देश उनको नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रहा है।

राेहतक में अस्थि कलश यात्रा के पहुंचने पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते लोग।

अस्थि कलश यात्रा के रोहतक पहुंचने पर हजारों की संख्‍या में लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। अस्थि कलश यात्रा के जिले की सीमा में प्रवेश के दौरान रोहद टोल प्लाजा पर सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर मौजूद थे। यात्रा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, मंत्री ओपी धनखड़ व राज्यसभा सदस्य डीपी वत्स सहित अन्य पदाधिकारी साथ में हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.