Move to Jagran APP

निराशा: सांपला तक मेट्रो के विस्तार से पीछे हटी हरियाणा सरकार, प्रस्ताव रद

हरियाणा में बहादुरगढ़ से सांपला तक दिल्‍ली मेट्रो रेल लाइन के विस्‍तार को प्रस्‍ताव रद हो गया है। हरियाणा सरकार ने इससे कदम पीछे खींच लिये हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 09:50 AM (IST)
निराशा: सांपला तक मेट्रो के विस्तार से पीछे हटी हरियाणा सरकार, प्रस्ताव रद
निराशा: सांपला तक मेट्रो के विस्तार से पीछे हटी हरियाणा सरकार, प्रस्ताव रद

कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़(झज्जर)। रोहतक के सांपला के लिए मेट्रो का इंतजार अब लंबा हो गया है, क्योंकि बहादुरगढ़ से सांपला तक मेट्रो लाइन के विस्तार प्रोजेक्ट से हरियाणा सरकार ने अपने हाथ खींच लिए हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने अपनी रिपोर्ट इस प्रोजेक्ट को व्यवहारिक नहीं बताया है। डीएमआरसी की ओर से पिछले दिनों किए गए तकनीकी अध्ययन में पता चला कि इस रूट पर यात्री बहुत कम हैं। ऐसे में लागत ज्यादा और मुनाफा कम होगा।

loksabha election banner

- डीएमआरसी की तकनीकी अध्ययन रिपोर्ट में सरकार ने माना, यह प्रोजेक्ट नहीं व्यवहारिक

बहादुरगढ़-सांपला मेट्रो लाइन फिलहाल घाटे का सौदा साबित हो सकती है। डीएमआरसी की इसी रिपोर्ट पर हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (एचएमआरटीसी) ने भी इस प्रस्ताव को व्यवहारिक न मानते हुए रद कर दिया है। दरअसल, 24 जून 2018 को बहादुरगढ़ मेट्रो के उद्घाटन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय आवास व शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप पुरी की उपस्थिति में बहादुरगढ़ से सांपला तक मेट्रो लाइन के विस्तार की मांग की थी।

मुनाफा कम व लागत ज्यादा होने की वजह से सरकार ने फिलहाल इस प्रोजेक्ट से हाथ खींचे

बहादुरगढ़ मेट्रो का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इसी कड़ी में डीएमआरसी और हरियाणा सरकार की ओर से भेजे गए टर्म ऑफ रेफरेंस पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने 16 अक्टूबर 2018 को मंजूरी दी थी। 16 अप्रैल 2019 को डीएमआरसी व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने बहादुरगढ़ से सांपला तक मौके का प्राथमिक सर्वे किया था, जिसमें 17.40 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 12 स्टेशन बनाने प्रस्तावित किए थे।

हालांकि बाद में एचएमआरटीसी ने आठ स्टेशन बनाने के सुझाव दिए थे। इसके बाद एचएमआरटीसी ने डीएमआरसी से इस प्रोजेक्ट का तकनीकी सर्वे करने की मांग की थी। डीएमआरसी की ओर से किए तकनीकी सर्वे में पता चला कि इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव फिलहाल व्यवहारिक नहीं है।

यह भी पढ़ें: भाजपा हाईकमान तय करेगा हरियाणा का नया अध्यक्ष, जाट और गैर जाट में फंसा पेंच

-------

'' एचएमआरटीसी ने बहादुरगढ़-सांपला मेट्रो लाइन का तकनीकी सर्वे कराया था। तकनीकी अध्ययन करने के बाद पता चला कि यह प्रोजेक्ट फिलहाल व्यवहारिक नहीं है। इसीलिए मौजूदा हालात में इस प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को रद कर दिया गया है।

                                     - नदीम अख्तर, योजना सलाहकार, हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन।

------

 '' हरियाणा सरकार ने बहादुरगढ़ सांपला मेट्रो लाइन के लिए डीएमआरसी से टेक्नो फिजिबल सर्वे कराया था। हमने पिछले दिनों इसकी रिपोर्ट सौंप दी थी। सर्वे के दौरान जो भी वास्तविक स्थिति थी, उसका रिपोर्ट में जिक्र है। अब इस प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को लेकर हरियाणा सरकार ही फैसला लेगी।

                                                                                 - मोहिंद्र यादव, डिप्टी सीपीआरओ, डीएमआरसी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




यह भी पढ़ें: पंजाब की सियासत में सिद्धू पर फिर सस्‍पेंस, बड़ा सवाल- क्‍या आप में जाने की तैयार हो रही जमीन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.