Move to Jagran APP

प्रापर्टी टैक्स के गलत बिलों को आज दुरुस्त करेगी नप, छुट्टी के दिन भी लगेगा कार्यालय

- स्व प्रमाणित पत्र देकर भूमि के प्रयोग अनुसार प्रापर्टी टैक्स का बिल बनवा सकते हैं लोग

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 09:40 PM (IST)
प्रापर्टी टैक्स के गलत बिलों को आज दुरुस्त करेगी नप, छुट्टी के दिन भी लगेगा कार्यालय
प्रापर्टी टैक्स के गलत बिलों को आज दुरुस्त करेगी नप, छुट्टी के दिन भी लगेगा कार्यालय

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

शहर में बड़े पैमाने पर भेजे गए प्रापर्टी टैक्स के बिलों में से किसी शहरवासी का बिल अगर गलत है तो वह इसे शनिवार को दुरुस्त करवा सकता है। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला की ओर से गलत बिलों को दुरुस्त करने के लिए विशेष तौर पर एक कैंप लगाने का निर्णय लिया गया है। शनिवार को छुट्टी के दिन भी कार्यालय खोला जाएगा और लोगों के गलत बिलों को दुरुस्त किया जाएगा। इसके लिए नप के एमई ब्रिजेश हुड्डा के नेतृत्व में गठित कमेटी के सभी सदस्य, कर शाखा के सभी कर्मचारी व सर्वेयर एजेंसी के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। दिनभर लोगों की शिकायतों का निवारण करते हुए मौके पर ही गलत बिलों को ठीक किया जाएगा। अगर किसी भूमि पर रिहायशी व वाणिज्यिक भवन बने हुए हैं और उनका बिल वाणिज्यिक है तो नप ने पहले ही निर्णय ले रखा है कि उनसे भूमि के प्रयोग के अनुसार टैक्स लिया जाएगा। ऐसे में शनिवार को इस तरह के बिलों को भी दुरुस्त किया जाएगा। इसके लिए लोगों को प्रापर्टी आइडी, बिल की प्रति के साथ एक स्व प्रमाणित शपथ पत्र देना होगा कि उसकी भूमि पर कितने एरिया में वाणिज्यिक तो कितने एरिया में रिहायशी भवन बना हुआ है। नप की ओर से उसी अनुसार टैक्स की गणना करके उसे नया बिल थमा दिया जाएगा। बिल दुरुस्त होने के बाद लोग छूट का फायदा उठाने के लिए अपना प्रापर्टी टैक्स 30 सितंबर तक भर सकते हैं। नप की ओर से अलग-अलग मद में 25 व 10 फीसद की छूट दी जा रही है। नए सर्वे में शहर की कुल प्रापर्टी का ब्योरा:

प्रापर्टी का प्रकार संख्या

रिहायशी 46,036

वाणिज्यिक 5173

इंडस्ट्री 3103

कृषि व खाली प्लाट 21,927

संस्थागत 351

होटल, रेस्टोरेंट आदि विशेष श्रेणी 914

मिक्स यूज 4686

कुल 82177 प्रापर्टी टैक्स के अनाप-शनाप बिलों को लेकर अरुण खत्री और विनोद कुमार ने विधायक को कराया अवगत:

कांग्रेसी नेता अरुण खत्री और पूर्व वाइस चेयरमैन विनोद कुमार ने विधायक राजेंद्र जून को बताया कि नगर परिषद द्वारा प्रापर्टी टैक्स के 10 साल के एकमुश्त बिल भेजे जा रहे हैं। अधिकांश लोगों ने बीते वर्षो का अपना टैक्स जमा करा रखा है, फिर भी नगर परिषद द्वारा लोगों को 10 साल के प्रापर्टी टैक्स के बिल भेज दिए गए हैं। इससे शहर की जनता बहुत परेशान है। विधायक जून ने तुरंत नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला को टैक्स के बिल की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। बिल वितरण में एक और खामी उजागर, सेक्टर दो में एक ही साइज के प्लाटों के अलग-अलग साइज दिखाकर थमा दिया बिल:

सेक्टर दो निवासी युद्धवीर ने बताया कि नगर परिषद की ओर से सेक्टर दो में बिल भेजे जा रहे हैं। आइटीआइ के पीछे सेक्टर दो में 96 वर्ग गज के प्लाट हैं। यहां पर नप की ओर से सभी मकान मालिकों को अलग-अलग साइज के प्लाट दिखाकर बिल भेजे गए हैं। किसी को 100 वर्ग गज तो किसी को 160 तो किसी को 90 वर्ग गज का बिल भेजा गया है। वर्जन..

प्रापर्टी टैक्स के गलत बिलों को शनिवार को दुरुस्त किया जाएगा। इसके लिए विशेष तौर पर नप कार्यालय खोला जाएगा। बिलों को दुरुस्त करने के लिए बनाई गई कमेटी, कर शाखा के सभी कर्मचारी व सर्वेयर एजेंसी के कर्मचारी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। लोग कार्यालय में आकर अपना बिल ठीक करवा सकते हैं। मिक्स यूज वाले भवनों के बिलों को ठीक कराने के लिए लोगों को स्व प्रमाणित पत्र देना होगा। उसके बाद एरिया अनुसार वाणिज्यिक व रिहायशी की अलग-अलग गणना करके बिल दे दिया जाएगा।

-संजय रोहिल्ला, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.