Move to Jagran APP

गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए नप ने किया आवेदन, सेवन स्टार का दर्जा अभी कोसों दूर, एक से 31 मार्च के बीच होगा सर्वेक्षण

- स्वच्छ सर्वे भी एक मार्च से 31 मार्च के बीच होगा अभी नहीं आई कोई तारीख 985 लोगों ने ही दिया फभ्डबैक

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 06:40 AM (IST)
गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए नप ने किया आवेदन, सेवन स्टार का दर्जा अभी कोसों दूर, एक से 31 मार्च के बीच होगा सर्वेक्षण
गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए नप ने किया आवेदन, सेवन स्टार का दर्जा अभी कोसों दूर, एक से 31 मार्च के बीच होगा सर्वेक्षण

- स्वच्छ सर्वे भी एक मार्च से 31 मार्च के बीच होगा, अभी नहीं आई कोई तारीख, 985 लोगों ने ही दिया अब ऑनलाइन फीडबैक जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

स्वच्छ सर्वे की कसौटी पर खरा उतरने के साथ-साथ इस बार नगर परिषद ने बहादुरगढ़ को गारबेज फ्री सिटी का तमगा दिलाने के लिए भी आवेदन किया है। शहर के संसाधनों को ध्यान में रखते हुए पिछली बार जहां नगर परिषद ने वन स्टार के लिए आवेदन किया था और उसे हासिल नहीं कर पाई थी लेकिन इस बार नप ने थ्री स्टार का तमगा हासिल करने के लिए आवेदन किया गया है। केंद्र सरकार की टीम एक मार्च से लेकर 31 मार्च के बीच गारबेज फ्री सिटी के लिए सर्वे करेगी। वहीं एक मार्च से 31 मार्च के बीच ही स्वच्छ सर्वे भी होगा। इसके लिए अब तक सर्वे की कोई तारीख नहीं आई है। मगर नगर परिषद ने दोनों सर्वे के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। शौचालयों की मरम्मत कराई जा रही है। प्रचार के लिए पोस्टर बैनर लगाए जा रहे हैं। ठेकेदार को नियमित तौर पर कूड़ा उठान करने व सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दे दिए गए हैं। स्वच्छ सर्वे के लिए बहादुरगढ़ शहर ऑनलाइन फीडबैक में काफी पिछड़ गया है। करीब ढाई लाख की जनसंख्या वाले शहर में एक माह से ज्यादा समय बाद भी 985 लोग ही ऑनलाइन फीडबैक दे सके हैं। सर्वे के बाद ही अपना शहर गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के तमगे की कसौटी पर खरा उतरता है या नहीं इसका फैसला होगा। वैसे गारबेज फ्री सिटी के लिए वन, थ्री, फाइव व सेवन स्टार का दर्जा विभिन्न शहरों को उनके कूड़े का निस्तारण करने के आधार पर तय किया जाता है। नगर परिषद ने बहादुरगढ़ शहर में अपने संसाधनों को देखकर थ्री स्टार का दर्जा लेने के लिए ही आवेदन किया है। ये हैं गारबेज फ्री सिटी की स्टार रेटिग का प्रावधान:

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई गारबेज फ्री सिटी प्रतियोगिता के लिए कुछ प्रावधान किए गए हैं। इसमें जिस शहर को सभी कैटेगरी के ज्यादा स्टार मिलेंगे, उसी को गारबेज फ्री सिटी का तमगा मिलेगा। इनमें सबसे पहले डोर टू डोर कचरा कलेक्शन को लेकर रेटिग का प्रावधान है। 60 फीसद कवरेज पर पर वन स्टार, 80 फीसद पर 2 स्टार और 100 फीसद पर 3 स्टार मिलेंगे। दूसरा सेग्रीगेशन एट सोर्स रेटिग में 25 फीसद पर एक, 50 फीसद पर दो, 80 फीसद पर 3 और सौ फीसद पर 4 स्टार मिलेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर हरे-नीले कूड़ेदान के मामले में हर 50-100 मीटर के दायरे में हरे और नीले कूड़ेदान की सौ फीसद उपलब्धता, अंडरग्राउंड तार, फुटपाथ के अलावा अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं होने पर ही सेवन स्टार मिलेंगे। नप की ओर से किए गए आवेदन में 100 फीसद क्षेत्र में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का दावा किया गया है। 60 फीसद सेग्रीगेशन एट सोर्स लेवल पर किया जा रहा है तथा रैग पिकर से भी कूड़े का वर्गीकरण किया जा रहा है। ब्लक वेस्ट जनरेटर इकाइयों की ओर से अपने ही स्तर पर कूड़े का निपटान किया जा रहा है। नाइट स्वीपिग की जा रही है। ऐसे में थ्री स्टार के लिए आवेदन किया गया है। स्वच्छ सर्वे के लिए ऑनलाइन फीडबैक में पिछड़ी नप कर रही अपने स्तर पर तैयारियां:

वर्ष 2020-21 के स्वच्छ सर्वे के लिए नगर परिषद की और से सभी तैयारियां की जा रही हैं। सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। कूड़े का उठान किया जा रहा है। शौचालयों की मरम्मत की जा रही है। एक मार्च से 31 मार्च के बीच किसी भी दिन टीम यहां आ सकती है। इसीलिए ऑनलाइन फीडबैक के लिए सक्षम युवाओं की ड्यूटी लगाई गई है। अब तक मात्र 985 लोगों ने ही स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर फीडबैक दी है। इस बार सिटीजन वाइस के तहत होने वाली गतिविधियों के 1800 अंक हैं। सर्विस प्रोग्रेस लेवल के 2400 अंक हैं। सर्टिफिकेशन के भी 1800 अंक हैं। सर्टिफिकेशन में 700 अंक ओडीएफ, ओडीएफ प्लस-प्लस और जल संरक्षण पर हैं। सिटीजन वाइस में लोगों की ओर से शहर के बारे में दी जाने वाली अच्छी फीडबैक के 600, अनुभव के 300, इंगेजमेंट के 450, स्वच्छता एप के 350 व इनोवेशन के 100 अंक हैं। सिटीजन फीडबैक के तहत लोगों से ऑनलाइन आठ सवाल पूछे जा रहे हैं कि आप इस सर्वे के बारे में जानते हैं या नहीं, पिछले साल आपके शहर को कौन सा स्थान मिला था और सफाई के अलग-अलग स्तरों पर शहर को कितने अंक देंगे। सिटीजन इंगेजमेंट के तहत निकाय की ओर से कितने लोगों को सरकार की विभिन्न स्कीमों से जोड़ा गया। लोगों ने अपनी ओर से स्वच्छता को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लिया या नहीं। सिटीजन के अनुभव में स्लम बस्ती, सार्वजनिक स्थल, पार्क, फ्लाईओवर आदि की स्वच्छता पर लोगों का अनुभव रहेगा। स्वच्छता एप के माध्यम से कितनी शिकायतों का समाधान किया गया। इनोवेशन में निकाय की ओर से सफाई, कूड़े के निस्तारण व स्वच्छता को लेकर कितने नए-नए आइडिया पर काम किया गया और यह कितना कारगर साबित हुआ। यह सब सिटीजन वाइस के तहत ज्यादा से ज्यादा अंक दिलाने में अहम भूमिका निभाएंगे। शहर में सफाई व्यवस्था व कूड़े से संबंधित आंकड़ा:

- शहर में करीब 115 कालोनी

- शहर की जनसंख्या करीब ढाई लाख

- हर रोज करीब 80 टन कूड़ा होता है जनरेट

- तंग गलियों से कूड़े का उठान करने के लिए 35 रिक्शा

- करीब 216 सफाई कर्मचारी करते हैं शहर की सफाई बहादुरगढ़ शहर की वर्ष वार रैंकिग:

वर्ष रैंकिग

2020 216

2019 228

2018 209

2017 353 वर्जन.

गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए आवेदन किया गया है। स्वच्छता सर्वे को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। सिटीजन फीडबैक के लिए लोगों को आगे आना होगा। सक्षम युवाओं की भी ड्यूटी लगाई गई है। कूड़े का उचित प्रबंधन इस बार किया जा रहा है। डंपिग स्टेशन के कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है। एक से 31 मार्च के बीच दोनों टीमें कभी भी बहादुरगढ़ आ सकती हैं।

-राजेश मलिक, सिटी इंचार्ज, स्वच्छ भारत मिशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.