Move to Jagran APP

मंत्री राव नरबीर सिंह आज करेगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: देश में एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत होने जा

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 12:14 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 12:14 AM (IST)
मंत्री राव नरबीर सिंह आज करेगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत
मंत्री राव नरबीर सिंह आज करेगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

देश में एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत होने जा रही है। देश की 650 शाखाओं एवं 3250 एक्सेस प्वाइट सहित 3900 शाखाओं में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू किए जाएंगे। इनका शुभारंभ एक सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तालकटोरा स्टेडियम दिल्ली से किया जाएगा।

रोहतक मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर आदर्श मिश्रा ने बताया कि इंडिया पोस्ट बैंक बहादुरगढ़ शाखा का शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी दिन रोहतक मंडल के अंतर्गत इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के एक्सेस प्वाइट, दो उप डाकघर सापला व बहादुरगढ़ मंडी तथा रोहद, गाधरा, गढ़ी सापला, नूना माजरा, लोवा कला व दुल्हेडा सहित छह शाखाओं में भी शुभारंभ होगा।

प्रवर अधीक्षक ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत होने से डिजिटल बैंकिंग की पहुंच शहरी व ग्रामीण दुर्गम क्षेत्रों में होगी तथा इसके माध्यम से डाकघर के खाता धारकों के लिए डोर स्टैप बैंक जैसी सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसमें उपभोक्ताओं को घर बैठे ही एक कॉल पर पोस्टमैन के द्वारा पैसे डिलीवर किए जाएंगे। जिससे खाता धारकों को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अलावा खाता धारकों को घर बैठे ही बिल जमा करवाने की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता धारकों को एसएमएस की सुविधा देगा, जिसके जरिए आसानी से अकाउंट की डिटेल भी मोबाइल पर मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस पेमेंट बैंक के माध्यम से बचत खाते पर खाता धारकों को चार प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज दर देने का निर्णय लिया है। जिसमें कोई न्यूनतम बेलेंस रखने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ग्राहकों को क्यूआर कार्ड मुहैया करवाएगा। जिसके माध्यम से उपभोक्ता बिजली व पानी के बिलों की अदायगी के अलावा मोबाइल रिचार्ज, बीमा प्रीमियम, भुगतान, मनी ट्रासफर व खरीददारी के लिए भुगतान कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस बैंक के माध्यम से सरकारी सब्सिडी व सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ भी लिया जा सकता है। भारत सरकार की इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना का मुख्य ध्येय सभी नागरिकों को घर बैठे ही बैंकिग की सुविधा मुहैया करवाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.