Move to Jagran APP

नवंबर में पूरा होगा केएमपी एक्सप्रेस हाइवे, टोल चालू होने से 15 दिन पहले खुलेगा

नवंबर में पूरा होगा केएमपी एक्सप्रेस हाइवे, टोल चालू होने से 15 दिन पहले खुलेगा

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 12:48 AM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 12:48 AM (IST)
नवंबर में पूरा होगा केएमपी एक्सप्रेस हाइवे, टोल चालू होने से 15 दिन पहले खुलेगा
नवंबर में पूरा होगा केएमपी एक्सप्रेस हाइवे, टोल चालू होने से 15 दिन पहले खुलेगा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस का सफर अब जल्द ही नसीब होगा। यह हाइवे नवंबर के मध्य तक पूरा होने के आसार हैं। हालांकि डेडलाइन 31 अक्टूबर है। मगर कई जगहों पर काम बचा हुआ है। नेशनल हाइवे-9 के एग्जिट प्वाइंट पर काम फिलहाल गति पर है। रोड नेटवर्क बन चुका है। टोल प्लाजा चालू होने से 15 दिन पहले इस एक्सप्रेस हाइवे को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। जल्द ही इसके उद्घाटन की तिथि तय हो सकती है।

loksabha election banner

इस पर साइड फी¨लग, लाइ¨टग, रे¨लग का काम ही कुछ जगहों पर बचा हुआ है। बहादुरगढ़ एरिया में नेशनल हाइवे-9 के एग्जिट-एंट्री प्वाइंट पर सड़क निर्माण पूरा हो चुका है। इस बार बारिश ज्यादा होने के कारण भी काम प्रभावित रहा। मगर अब प्रदेश की नई लाइफ लाइन माने जा रहे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस हाइवे (केएमपी) का कार्य पूरा करने की जल्दी है। इसके निर्माण के बाद दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव तो कम होगा ही, साथ में प्रदेश के एक छोर से दूसरे छोर तक जाना आसान हो जाएगा। उपमंडल के कई गांवों से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस हाइवे को एनएच-9 से जोड़ा गया है। इसका बहादुरगढ़ को सीधा फायदा मिलेगा। इसी के एग्जिट प्वाइंट पर टोल बेरियर लगाया जा रहा है। प्रति किलोमीटर के हिसाब से दरें तय हो चुकी हैं। ---शहरों की दूरी होगी कम केएमपी बनने के बाद एनसीआर के शहर एक दूसरे के काफी करीब आ जाएंगे। इसका असर कारोबार पर भी पड़ेगा। कम समय में कच्चे व तैयार माल के आदान-प्रदान से कारोबार को रफ्तार मिलेगी। माना जा रहा है फिलहाल जिस ट्रांसपोर्ट में दो घंटे का समय लगता है, उसमें 60 फीसद तक की कमी हो जाएगी। बिना किसी बाधा के वाहन एक्सप्रेस हाइवे पर सरपट दौड़ सकेंगे। --इन शहरों को मिलेगा फायदा केएमपी बनने के बाद बहादुरगढ़ के अलावा झज्जर, रोहतक, सोनीपत, फरीदाबाद, पृथला, धारुहेड़ा, बावल, गुरुग्राम व बल्लभगढ़ में चल रहे उद्योगों को फायदा मिलेगा। इन सबके बीच कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी आसौदा के पास एनएच-9 का केएमपी से जुड़ाव होगा। ऐसे में केएमपी से आने वाले वाहनों के लिए रोहतक पहुंचना भी आसान होगा। इसके दोनों तरफ सरकार की औद्योगिक विकास की प्ला¨नग पहले से है। ऐसे में इससे रोजगार भी पैदा होंगे। ---केएमपी में यह होगा निर्माण इसका कार्य पलवल की तरफ से तो पहले ही पूरा है। सोनीपत में भी काम पूरा हो चुका है। अब झज्जर जिले की सीमा में कार्य तेजी पर है। इसका निर्माण वैसे तो मार्च 2018 तक पूरा होना था। लेकिन अब इसका कार्य अक्टूबर के आखिर तक पूरा किए जाने के लिए डेडलाइन तय है। इसकी लंबाई कुल 135 किलोमीटर है। इस पर चार जगहों पर रेलवे ओवर ब्रिज बनाए गए हैं। जबकि राज्य की सड़कों पर 7 फ्लाई ओवर बनाए जा रहे हैं। इस पर मल्टी स्पैन अंडर पास 9 हैं। बड़े और छोटे मिलाकर कुल 38 पुल हैं। खेतों के रास्तों पर 33 अंडरपास बनाए गए हैं। गांवों के रास्तों के लिए 27 अंडरपास हैं। दो जगहों पर ट्रक पाíकग स्थल भी तय किए गए हैं। ---पूरी तेजी के साथ केएमपी का कार्य किया जा रहा है। अब तो एक फीसद से भी कम कार्य बचा है। साइड के कुछ कार्य तो इसको चालू करने के बाद होते रहेंगे। इस पर टोल प्लाजा शुरू होने से 15 दिन पहले यह आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

--सुरेंद्र देशवाल, सीनियर मैनेजर एचएसआइआइडीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.