Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मेट्रो, बहादुरगढ़ में भी यात्रियों को जल्द मिलेगी ई रिक्शा की सुविधा

दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में फैले 12 और मेट्रो स्टेशनों तक ई-रिक्शा सेवाओं की सुविधा बढ़ा दी है। यात्रियों को अब ई रिक्शा की सुविधा 29 स्टेशनों पर मिलेगी। यहां पर एक हजार से अधिक ई-रिक्शा का एक बेड़ा अब परिचालन में आ गया है। मेट्रो के निदेशक (संचालन) ए के गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन से स्मार्ट ई नामक लगभग 250 ई-रिक्शा के इस बेड़े को रवाना किया। ये 250 ई-रिक्शा सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक इन 12 स्टेशनों से अंतिम छोर की कनेक्टीविटी तक यात्रियों को सुविधाएं देंगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:14 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मेट्रो, बहादुरगढ़ में भी यात्रियों को जल्द मिलेगी ई रिक्शा की सुविधा
पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मेट्रो, बहादुरगढ़ में भी यात्रियों को जल्द मिलेगी ई रिक्शा की सुविधा

जागरण सरोकार: पर्यावरण संरक्षण - दिल्ली मेट्रो ने 12 स्टेशनों पर शुरू की ई रिक्शा की सुविधा - मेट्रो ने अपने स्टेशनों के अंतिम छोर तक यात्रियों को पहुंचाने की दिशा में बढ़ाया एक और कदम जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में फैले 12 और मेट्रो स्टेशनों तक ई-रिक्शा सेवाओं की सुविधा बढ़ा दी है। यात्रियों को अब ई रिक्शा की सुविधा 29 स्टेशनों पर मिलेगी। यहां पर एक हजार से अधिक ई-रिक्शा का एक बेड़ा अब परिचालन में आ गया है। मेट्रो के निदेशक (संचालन) ए के गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन से स्मार्ट ई नामक लगभग 250 ई-रिक्शा के इस बेड़े को रवाना किया। ये 250 ई-रिक्शा सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक इन 12 स्टेशनों से अंतिम छोर की कनेक्टीविटी तक यात्रियों को सुविधाएं देंगी। दिल्ली मेट्रो में कार्पोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि ग्रीन लाइन पर ई रिक्शा की सुविधा नांगलोई व नांगलोई रेलवे स्टेशन पर शुरू हो गई है। यह सुविधा बहुत जल्द ही बहादुरगढ़ में शुरू की जाएगी। इन स्टेशनों पर शुरू की गई ई-रिक्शा:

loksabha election banner

- कुतुब मीनार

- घिटोरनी

-अर्जुनगढ़

- नवादा

- शादीपुर

-पटेल नगर

- नांगलोई

- नांगलोई रेलवे स्टेशन

- गोविदपुरी

- हरकेश नगर ओखला

- मूलचंद

- बोटनिकल गार्डन 17 स्टेशनों पर चल रही 800 ई रिक्शा:

अब तक 17 मेट्रो स्टेशनों से 800 से अधिक ई-रिक्शा चल रहे थे। ये एक लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्य व स्टेशनों तक रोजाना पहुंचाते थे। इसके अलावा अब 29 मेट्रो स्टेशनों को कवर करते हुए ई-रिक्शा की संख्या 1000 से अधिक हो गई है। अगले दो-तीन महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को इस सुविधा का विस्तार किए जाने की संभावना है, जिसमें अंतिम माइल कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए लगभग 500 और ई-रिक्शा को सेवा में रखा जाएगा। 10 रुपये रहेगा बेस किराया:

ई रिक्शा में जीपीएस भी इंस्टाल किया गया है। विड स्क्रीन के साथ-साथ कवर कैबिन से सुसज्जित इस स्मार्ट ई रिक्शा का बेस किराया 10 रुपये रखा गया है। यह पहले दो किलोमीटर के लिए लागू होगा। इसके बाद हर किलोमीटर पर पांच रुपये अतिरिक्त किराया होगा। यात्री स्मार्ट ई एप के माध्यम से भी इसे बुक कर सकते हैं और किराये का डिजिटल रूप से भुगतान कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो ने पिछले कुछ सालों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए कई पर्यावरण-अनुकूल पहल की शुरुआत की है, जो यात्रियों को निजी वाहनों पर गैर-प्रदूषणकारी सार्वजनिक परिवहन मोड को पसंद करने में सक्षम बनाता है। इनमें 32 फीडर मार्गों पर 174 गैर-एसी सीएनजी फीडर बसें संचालित की जा रही हैं। यह सेवा 69 मेट्रो स्टेशनों से उपलब्ध हैं। चार मेट्रो स्टेशनों से ई स्कूटर चलाए गए हैं। 16 मेट्रो स्टेशनों से साइकिल सेवाएं तथा 36 मेट्रो स्टेशनों से बैटरी चालित साइकिल चालू की गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.