बहादुरगढ़, जेएनएन। अगर आप अपनी गाड़ी से दिल्‍ली जा रहे हैं तो बार्डर पर लागू किए गए नए सिस्‍टम के बारे में पता कर लें, अन्‍यथा यह बहुत भारी पड़ सकता है। आपको दोगुना टैक्‍स का भुगतान करना पड़ेगा। दरअसल दिल्ली बॉर्डर पर आरएफआइडी सिस्टम चालू हो गया। इसके बाद टैग लगे वाहन ही निर्धारित टैक्स देकर दिल्ली मेें प्रवेश कर सकेंगे। बिना टैैग वाले वाहनों के मालिक को दोगुना टैक्स देना पड़ा। एक सप्ताह बाद तो यह टैक्स जुर्माना और बढ़ जाएगा। यह सिस्‍टम शुक्रवार रात से लागू हुआ है।

दिल्ली सीमा पर आरएफआइडी सिस्टम शुरू, बिना टैग वाले वाहनों पर लगा दोगुना टैक्स

इधर, यह सिस्टम चालू होते ही टैग रजिस्ट्रेशन के लिए भीड़ बढ़ गई। दोगुना टैक्स से बचने के लिए ट्रांसपोर्टर व वाहन मालिक रजिस्ट्रेशन के लिए दौड़ पड़े। चार जगहों पर रजिस्ट्रेशन की लाइनें लगी थीं। इधर, टोल बैरियर से पहले दिन कई बार जाम लगा। कई बार टलने के बाद यह व्यवस्था आखिरकार शुक्रवार की रात 12 बजे से लागू कर दी गई।

आखिरी दिन वाहन मालिक जागे

वाहनों पर टैग लगाने का कार्य कई महीनों से हो रहा था। मगर आखिरी दिनों में वाहन मालिक जागे हैं। अब यह सिस्टम लागू होने के बाद और कोई चारा न देख शनिवार को टैग रजिस्ट्रेशन के लिए भीड़ बढ़ गई। चार जगहों पर लाइन लगी थी। कुछ वाहनों का चलते-चलते रजिस्ट्रेशन हुआ। इधर टैग लगा, उधर दिल्ली में प्रवेश हुआ।

यह भी पढ़ें: हुड्डा पर सस्‍पेंस गहराया, कांग्रेस के संग रहेंगे या चलेंगे अलग राह, बनाई 38 सदस्‍यीय कमेटी

ये है आरएफआइडी सिस्टम

आरएफआइडी सिस्टम (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी डिवाइस) के तहत वाहनों पर एक टैग लग रहा है। इसके कई फायदे हैं। इस टैग को रीचार्ज करवाया जा सकता है। टैग एक बार में 236 रुपये में लग रहा है। जैसे ही वाहन टोल बैरियर पर पहुंचेगा तो सिस्टम उसे रीड कर लेगा। ऐसे में खाते से टैक्स का भुगतान हो जाएगा। सीएनजी वाले वाहनों के लिए मासिक पास की व्यवस्था है। पास के जरिये दिन भर में चाहे जितनी इंट्री की जा सकेगी। डीजल वाले वाहनों के लिए दूसरी व्यवस्था है। इसमें हर बार इंट्री पर रुपये कटेंगे।

यह भी पढ़ें:  कुदरत ने की नाइंसाफी और किस्‍मत ने दिया हर कदम पर धाेखा, ...लेकिन ऐमी ने नहीं मानी हार

------------

'' आरएफआइडी सिस्टम चालू हो गया है। अब बिना टैग वाले वाहनों की दिल्ली में इंट्री नहीं होगी। अभी तक 20 हजार वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

                                                                                             - एसएन शिंदे, टोल मैनेजर, दिल्ली सीमा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप