Move to Jagran APP

बिजली के ब्रेक डाउन से निपटने की चल रही कवायद, गर्मियों में नहीं आएगी दिक्कत

बिजली के ब्रेक डाउन से निपटने की चल रही कवायद, गर्मियों में नहीं आएगी दिक्कत

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 06:18 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 06:18 PM (IST)
बिजली के ब्रेक डाउन से निपटने की चल रही कवायद, गर्मियों में नहीं आएगी दिक्कत
बिजली के ब्रेक डाउन से निपटने की चल रही कवायद, गर्मियों में नहीं आएगी दिक्कत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : गर्मी के मौसम में बिजली के ब्रेक डाउन से निपटने के लिए विद्युत निगम ने कवायद तेज कर रखी है। शहर हो गया गांव इस मौसम में स्वाभाविक रूप से बिजली की ज्यादा दरकार होगी और ऐसी स्थिति में सप्लाई को दुरुस्त रखना चुनौती भरा कार्य रहेगा। इसलिए व्यवस्था को अभी से दुरुस्त किया जा रहा है। इसके लिए पावर हाउसों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। ताकि लोगों को परेशानी न हो। इसके साथ ही निगम ने उपभोक्ताओं के लिए भी कई हिदायतें जारी कर रखी हैं।

loksabha election banner

गर्मी में बिजली की डिमांड इस बार भी कम नहीं होगी, लेकिन निगम ऐसे ¨बदुओं पर लोगों से सहयोग की अपेक्षा जता रहा है, जिन पर अमल से लोड को कम करके व्यवस्था को दुरुस्त रखा जा सकेगा। दरअसल, उच्चाधिकारियों की ओर से भी सभी पावर व वितरण ट्रांसफार्मर के अलावा एचटी और एलटी लाइनों की मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं। जिस पर स्थानीय अधिकारियों ने अमल शुरू कर दिया है। साथ ही बिजली घरों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। ---शहर व गांव में इन जगहों पर लगाए ट्रांसफार्मर बिजली निगम के उपमंडल अभियंता उमेद ¨सह ने बताया कि हाल ही में शहर के सेक्टर-2 का बिजली घर पूरी तरह अपग्रेड हो गया है। वहीं जसौरखेड़ी के पावर हाउस में 8 और 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर की जगह साढ़े 12-12 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर रखे जाएंगे। एक तो बदल दिया गया है। जल्द ही दूसरा भी बदल दिया जाएगा। इस तरह से इसकी क्षमता 18 एमवीए की जगह 25 एमवीए होगी। एचएनजी पावर हाउस से शहर का कुछ हिस्सा जोड़ दिया गया है, यह झज्जर रोड से चलता था। इसी तरह आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में 6 और 8 एमवीए की जगह 10-10 एमवीए के ट्रांसफार्मर रखे गए हैं। वहीं बुपनिया में 6.3 एमवीए का ट्रांसफार्मर अतिरिक्त रखा गया है। इससे गर्मियों के मौसम में पावर हाउस ओवर लोड नहीं होंगे। ऐसे में ओवर लो¨डग के कारण बिजली सप्लाई बाधित होने की जो समस्या आती थी, वह अब नहीं आएगी।

---निगम की इन बातों पर दे ध्यान 1. सभी उपभोक्ता अपने कनेक्शन का सही लोड दर्ज कराएं। 2. उपभोक्ता अपने घरों व प्रतिष्ठानों में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें। इससे रोशनी पर होने वाला बिजली खर्च एक तिहाई रह जाता है। 3. घर में बच्चों को जागरूक करें कि वे किसी सूरत में बिजली की फिजूलखर्ची न करें। 4. पानी की मोटर कम से कम चलाएं। इसमें बिजली ज्यादा खर्च होती है। कई जगह मोटर चलती रहती है और छत पर रखी टंकी से पानी बहता रहता है। तब बिजली और पानी दोनों बर्बाद होते हैं। 5. बिजली बिल की समय पर अदायगी करें। 6. जरूरी होने पर लोगों के लिए छुट्टी के दिन भी काउंटर खुले रखने की व्यवस्था की गई है। ---गर्मी की परेशानियों से निपटने के लिए व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। लोगों को भी ईमानदारी बरतनी होगी। बिजली चोरी न करें और इसे बचाने की सोचे। निगम ने जो अपील की है, उस पर अमल करते हुए सहयोग पावर हाउसों की क्षमता बढ़ा दी गई है

--रामपाल ¨सह, एक्सईएन, बिजली निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.