Move to Jagran APP

एन्हांसमेंट को लेकर सरकार ने निकाली फुल एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम, 30 नवंबर तक मिलेगी 37.5 फीसद की छूट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: प्रदेश सरकार के निर्देश पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) ने सेक्टरों में डाली गई एन्हांसमेंट राशि को लेकर फुल एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम जारी की है। स्कीम के तहत 30 नवंबर तक एकमुश्त एन्हांसमेंट की राशि जमा कराने वाले सेक्टर वासी को 37.5 फीसद की छूट दी जाएगी। अगर किसी अलॉटी के पास एकमुश्त राशि नहीं है तो वह 16 नवंबर तक एन्हांसमेंट की 10 फीसद राशि जमा कराकर एचएसवीपी के पोर्टल पर पंजीकरण करा सकता है और शेष राशि को 30 नवंबर तक जमा करा सकता है। अगर कोई सेक्टर वासी 30 नवंबर तक एन्हांसमेंट की राशि जमा नहीं कराता है तो उसके बाद एचएसवीपी की ओर से डिफाल्टरों को नोटिस देकर उसका प्लाट रिज्यूम करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 06:33 PM (IST)
एन्हांसमेंट को लेकर सरकार ने निकाली फुल एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम, 30 नवंबर तक मिलेगी 37.5 फीसद की छूट
एन्हांसमेंट को लेकर सरकार ने निकाली फुल एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम, 30 नवंबर तक मिलेगी 37.5 फीसद की छूट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

प्रदेश सरकार के निर्देश पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) ने सेक्टरों में डाली गई एन्हांसमेंट राशि को लेकर फुल एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम जारी की है। स्कीम के तहत 30 नवंबर तक एकमुश्त एन्हांसमेंट की राशि जमा कराने वाले सेक्टर वासी को 37.5 फीसद की छूट दी जाएगी। अगर किसी अलॉटी के पास एकमुश्त राशि नहीं है तो वह 16 नवंबर तक एन्हांसमेंट की 10 फीसद राशि जमा कराकर एचएसवीपी के पोर्टल पर पंजीकरण करा सकता है और शेष राशि को 30 नवंबर तक जमा करा सकता है। अगर कोई सेक्टर वासी 30 नवंबर तक एन्हांसमेंट की राशि जमा नहीं कराता है तो उसके बाद एचएसवीपी की ओर से डिफाल्टरों को नोटिस देकर उसका प्लाट रिज्यूम करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। गौरतलब है कि सरकार सरकार ने बहादुरगढ़ के सेक्टरों पर करीब 91 करोड़ की एन्हांसमेंट डाली थी, जिसमें जून व जुलाई माह में दी गई 40 फीसद की छूट के दौरान करीब 42 करोड़ रुपये की राशि भी जमा हो गई थी। शेष राशि जमा कराने के लिए एचएसवीपी ने अब यह छूट की घोषणा की है। सेक्टर-9 और 9ए में बढ़ सकती है एन्हांसमेंट की राशि, रिकेलकुलेशन की मांग सेक्टर 9 की आरडब्ल्यूए के प्रधान रणबीर ¨सह गुलिया ने बताया कि अब तक जो भी एन्हांसमेंट आई है वह पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के निर्णय पर आधारित थी। सेक्टर-9 व 9ए में एन्हांसमेंट सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद भी आएगी। दरअसल, कुछ माह पहले ही सुप्रीम कोर्ट का निर्णय लागू हुआ है। यहां के किसानों की जो जमीन अधिग्रहित की गई थी, उन्हें करीब 55 लाख रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा मिला है। इस मुआवजे को लेकर जब एन्हांसमेंट सरकार की ओर से डाली जाएगी तो सेक्टर वासियों की कमर ही टूट जाएगी। उन्होंने बताया कि सेक्टर-9 व 9ए के लिए सरकार ने करीब 443 एकड़ जमीन का अधिग्रहण वर्ष 1998 में किया था। इसके बाद सरकार ने करीब 45 एकड़ जमीन तो हाइवे अथारिटी को बाईपास बनाने के लिए दे दी। नियमों को दरकिनार कर करीब 38 एकड़ जमीन मेट्रो को दे दी। ऐसे में 360 एकड़ जमीन दोनों सेक्टरों के लिए शेष रही। इसमें भी स्कूल, पार्क, अस्पताल, जिमखाना क्लब, सामुदायिक केंद्र, शा¨पग कांप्लेक्स आदि के लिए भी छोड़ी गई। ऐसे में एचएसवीपी को वास्तविक जमीन के लिए सेक्टर वासियों पर एन्हांसमेंट डाला जाना चाहिए था लेकिन जो जमीन एचएसवीपी ने दूसरे विभागों को दी, उस जमीन का एन्हांसमेंट भी सेक्टर वासियों पर डाल दिया गया। जो बिल्कुल गलत है। वे इसी अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं और रिकेलकुलेशन की मांग कर रहे हैं। उन्होंने सरकार से इन दोनों सेक्टरों की एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन दोबारा से कराने की मांग की है। 5655 सेक्टर वासियों पर डाली गई थी 91 करोड़ 80 लाख की एन्हांसमेंट, 42 करोड़ हुए जमा:

दरअसल, बहादुरगढ़ के विभिन्न सेक्टरों में रहने वाले लोगों पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से एन्हांसमेंट डाली गई थी। बहादुरगढ़ के 5655 प्लाटधारकों पर 91 करोड़ 80 लाख रुपये की एन्हांसमेंट डाली गई थी। एन्हांसमेंट की इतनी बड़ी राशि को लेकर सेक्टर वासियों में खलबली मच गई थी और सेक्टर रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने इसका विरोध भी किया था। ऐसे में गत 15 मई को सरकार ने दो माह के लिए एन्हांसमेंट की एकमुश्त राशि जमा कराने पर 40 फीसद की छूट दी थी। 15 जुलाई को रविवार होने की वजह से यह छूट एक दिन और बढ़ा दी गई थी। यानी 16 जुलाई की रात 12 बजे तक लोगों को इसका फायदा मिला था। बहादुरगढ़ में एन्हांसमेंट की 91 करोड़ 80 लाख रुपये की राशि में से 41 करोड़ 7 लाख रुपये की राशि सेक्टर वासियों द्वारा जमा कराई गई थी। यह है सेक्टर वासियों की मांग:

- औद्योगिक क्षेत्र की तर्ज पर रिहायशी क्षेत्र के एन्हांसमेंट का खर्च सरकार स्वयं वहन करे।

- एन्हांसमेंट पर गलत तरीके से जोड़े गए ब्याज का माफ किया जाए।

- सेक्टरों में गलत तरीके से पैमाइश करके एन्हांसमेंट डाला गया। इसीलिए पैमाइश दोबारा करवाकर एन्हांसमेंट राशि की रिकेलकुलेशन कराई जाए। सरकार रिकेलकुलेशन करने के बाद जारी करे छूट की स्कीम, फिर भरेंगे एन्हांसमेंट:

सेक्टर 2 रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पूर्व सचिव एवं एन्हांसमेंट राशि को लेकर हरियाणा स्टेट एसोसिएशन के सदस्य गुलाब ¨सह ने बताया कि जब तक सरकार एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन नहीं करती तब तक वे इसे जमा नहीं कराएंगे। सरकार रिकेलकुलेशन करने के बाद छूट की घोषणा करे। तभी सेक्टर वासी एन्हांसमेंट की राशि जमा कराएंगे। अन्यथा उनका संघर्ष जारी रहेगा।

--------

सेक्टर वासियों को एन्हांसमेंट की राशि जमा कराने पर छूट का फायदा 30 नवंबर तक दिया जाएगा। यह सरकार की फुल एंड फाइनल स्कीम है। इसके बाद भी अगर कोई सेक्टर वासी एन्हांसमेंट की राशि जमा नहीं कराएगा तो उसके प्लाट को रिज्यूम करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

-विकास ढांडा, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.