Move to Jagran APP

सवा 8 करोड़ की लागत से बनेगा 18 किलोमीटर आसौदा-खरखौदा मार्ग, काम शुरू

काफी जर्जर हो चुके आसौदा-खरखौदा मार्ग के दिन अब जल्द ही बहुर जाएंगे। 1

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 12:08 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 12:08 AM (IST)
सवा 8 करोड़ की लागत से बनेगा 18 किलोमीटर आसौदा-खरखौदा मार्ग, काम शुरू
सवा 8 करोड़ की लागत से बनेगा 18 किलोमीटर आसौदा-खरखौदा मार्ग, काम शुरू

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

काफी जर्जर हो चुके आसौदा-खरखौदा मार्ग के दिन अब जल्द ही फिर जाएंगे। 18 किलोमीटर लंबे इस मार्ग को सवा आठ करोड़ रुपये की लागत से दोबारा से बनाने का काम शुरू हो गया है। इस मार्ग पर बरम ठीक न होने से बार-बार पलटी खा रहे भारी वाहनों को भी सड़क का निर्माण होने के बाद इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए सड़क के दोनों ओर बरम में 3-3 फीट तक इंटरलॉ¨कग टाइलें बिछाई जाएंगी। टाइलें बिछाने के लिए जेसीबी से खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही सड़क की वर्तमान परत को 2 ईच मि¨लग (उखाड़कर) करके 3 ईच तारकोल की दोहरी परत बिछाई जाएगी, जिससे सड़क पूरी तरह चकाचक हो जाएगी और यहां पर वाहन आसानी से फर्राटा भर सकेंगे। इस सड़क के बन जाने से आधा दर्जन से अधिक गांवों और यहां से हर रोज गुजरने वाले भारी संख्या में वाहन चालकों को भी काफी सुविधा होगी। आसौदा में एचपी प्लांट और जसौर खेड़ी में न्यूकीलियर रिसर्च सेंटर इसी मार्ग पर

दरअसल, यह मार्ग करीब डेढ़ साल से काफी जर्जर हो चुका है। इसी मार्ग पर आसौदा में एचपी का प्लांट हैं और जसौर खेड़ी में न्यूकीलियर रिसर्च सेंटर भी है। इसीलिए इस मार्ग पर भारी वाहनों का काफी आवागमन रहता है। साथ ही इस मार्ग के एक तरफ खरखौदा में 3300 एकड़ में इंडस्ट्रीयल माडल टाउनशिप भी बन रही है। वैसे तो इस मार्ग को चौड़ा किया जाना था लेकिन भूमि को लेकर विवाद होने की वजह से यह मार्ग तत्कालीन भूपेंद्र ¨सह हुड्डा के शासन में भी चौड़ा नहीं हो सका था और इस बार भी इसी विवाद की वजह से इसका चौड़ीकरण करने की बजाय सुधारीकरण ही किया जा रहा है। इस मार्ग पर बरम ठीक न होने की वजह से भारी वाहन पलट जाते हैं। भारी वाहनों की इसी समस्या को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने सड़क के दोनों बरम पर 3-3 फीट तक इंटरला¨कग टाइलें बिछाने का निर्णय लिया है। इंटरला¨कग टाइलें बिछाने का काम शुरू, बरती जा रही लापरवाही

लोक निर्माण विभाग की ओर से आसौदा-खरखौदा मार्ग पर पहले सड़क के दोनों ओर इंटरलॉ¨कग टाइलें बिछाई जाएंगी और उसके बाद सड़क को मि¨लग करके बाद में तारकोल की परत बिछाई जाएगी। इंटरलॉ¨कग टाइलें बिछाने के लिए काम शुरू हो गया है। एक तरफ से खोदाई का काम किया जा रहा है, मगर इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से काफी लापरवाही बरती जा रही है। खोदाई करने के बाद एक तरफ करीब डेढ़ फीट की खाई हो गई है। सुरक्षा के नाम पर निर्माण एजेंसी की ओर से सिर्फ कट्टों में मिट्टी भरकर सड़क पर दूर-दूर रखे जा रहे हैं। बेरीके¨डग व रिफलेक्टर टेप नहीं लगाई जा रही है ताकि दूर से ही वाहन चालकों को पता चल जाए कि यहां पर निर्माण कार्य चल रहा है। दूसरा काम काफी धीमी गति से चल रहा है। खोदाई के साथ-साथ उसमें रोड़ा भर दिया जाए तो वाहन चालकों को काफी सुविधा हो सकती है। वर्जन..

आसौदा-खरखौदा मार्ग को करीब सवा आठ करोड़ की लागत से दोबारा बनाया जाएगा। इस मार्ग के बरम पर दोनों ओर 3-3 फीट की इंटरला¨कग टाइलें बिछाई जाएंगी। इसके लिए खोदाई का काम शुरू हो गया है। बहुत जल्द ही सड़क बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा।

-केएस पठानिया, कार्यकारी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.