Move to Jagran APP

नियम 134ए के दाखिलों के लिए परीक्षा आज

नियम 134ए के दाखिलों के लिए परीक्षा आज

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 12:09 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 12:09 AM (IST)
नियम 134ए के दाखिलों के लिए परीक्षा आज
नियम 134ए के दाखिलों के लिए परीक्षा आज

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शिक्षा के नियम 134ए के तहत रविवार को होने वाली परीक्षा के लिए शनिवार को सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। तीन प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों के शिक्षक ड्यूटी देंगे। इसके लिए केंद्र अधीक्षक और यहां तक की फ्लाइंग दस्ता भी बनाया गया है, ताकि कोई भी गड़बड़ी न हो।

loksabha election banner

शनिवार को भी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में परीक्षा के रोल नंबर लेने के लिए काफी अभिभावक पहुंचे। कुछ अभिभावकों ने दो-दो बार आवेदन कर रखा था। जबकि 100 से ज्यादा ऐसे आवेदक भी रहे, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन तो किया मगर उनका आवेदन स्वीकृत नहीं हो पाया था। ऐसे अभिभावकों को जब यहां पहुंचकर रोल नंबर नहीं मिला तो उन्हें निराशा ही हुई। बता दें कि इस बार करीब साढ़े तीन हजार बच्चों के निजी स्कूलों में दाखिलों के लिए आवेदन आए हैं। पिछले बार के मुकाबले यह संख्या दुगुने से भी ज्यादा है। उपमंडल के 171 में से 16 स्कूलों ने तो अपने यहां खाली सीटों का विवरण नहीं दिया था। बाकी स्कूलों में साढ़े चार हजार से ज्यादा सीटें दूसरी से बारहवीं कक्षा तक खाली हैं। इनके लिए कुल 3595 आवेदन आए हैं। अब 14 अप्रैल को परीक्षा होगी। उसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी कर ली गई है। ----तीन परीक्षा केंद्र बनाए

अब तक तो हर साल यह परीक्षा शहर के रेलवे रोड पर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में होती रही है, मगर इस बार आवेदन कहीं ज्यादा है। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से प्राइवेट स्कूलों में ही परीक्षा केंद्र बनाए दिए गए हैं। तीन परीक्षा केंद्रों पर अलग-अलग कक्षाओं में दाखिलों के लिए पेपर होगा। दूसरी से चौथी कक्षा तक का परीक्षा केंद्र बीएसएम स्कूल में होगा। यहां पर कुल 1317 परीक्षार्थी होंगे। वहीं पांचवीं से आठवीं तक परीक्षा केंद्र श्रीरामा भारती स्कूल में होगी। यहां पर कुल 1704 परीक्षार्थी होंगे। वहीं नौंवी से बारहवीं तक की परीक्षा डीएस आर्य स्कूल में होगी। दो घंटे यह परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होगी। एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थी को आधार कार्ड की फोटोप्रति और एडमिट कार्ड फोटो समेत लेकर आना होगा। शनिवार दिन भर परीक्षा के लिए तैयारी हुई। दाखिला समिति के सदस्य सतीश शर्मा ने बताया कि जिले के अधिकारियों की निगरानी में यह परीक्षा होगी। नोडल आफिसर रवि धनखड़ ने बताया कि इस परीक्षा के लिए केंद्र अधीक्षक बनाए गए हैं। स्कूलों में प्रत्येक कमरे के अंदर दो शिक्षक ड्यूटी देंगे। इनमें एक सरकारी और दूसरा प्राइवेट होगा। फ्लाइंग दस्ता भी रहेगा, जो तीनों परीक्षा केंद्रों पर दौरा करेगा। ---पूरी प्रक्रिया नियमानुसार ही चल रही है। 14 अप्रैल को परीक्षा के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। उसके आधार पर खंड स्तर पर ही ड्रा निकलेगा।

--सुनील कोहली, बीईओ, बहादुरगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.