Move to Jagran APP

डंपर चालक यू टर्न लेकर सही दिशा में चलता तो नहीं होता हादसा

डंपर चालक यू टर्न लेकर सही दिशा में चलता तो नहीं होता हादसा

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 11:52 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:52 PM (IST)
डंपर चालक यू टर्न लेकर सही दिशा में चलता तो नहीं होता हादसा
डंपर चालक यू टर्न लेकर सही दिशा में चलता तो नहीं होता हादसा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र के पास बाइपास के बिल्कुल मोड़ पर बृहस्पतिवार की रात हुए हादसे और उसमें डंपर चालक की दर्दनाक मौत के पीछे नियमों की अनदेखी ही जिम्मेदार बनी। डंपर चालक ने बाइपास पर यू टर्न लेकर सही दिशा में आने की बजाय दिल्ली-रोहतक रोड तक गलत दिशा में ही पहुंचने की जल्दबाजी की। वह दिल्ली-रोहतक रोड तक आ भी गया, लेकिन ठीक उसी समय दिल्ली की तरफ से आ रही बस जैसे ही बाइपास की तरफ मुड़ी तो दोनों के बीच भिड़ंत हो गई। हादसे में जिस डंपर चालक की लापरवाही जिम्मेदार रही, उसी की आग में ¨जदा जलने से दर्दनाक मौत हो गई। उसे बचाने की कोशिश में बेटा अलग से झुलस गया। अब पश्चाताप से भरा एक ही सवाल है कि शायद डंपर चालक ने कुछ दूरी से बचने की बजाय यू टर्न ले लिया होता, तो शायद यह हादसा न होता।

loksabha election banner

जिस समय हादसा हुआ, उस दौरान डंपर में पिता-पुत्र बॉबी ¨सह तथा आकाश सवार थे, जबकि बस में चालक रामकिशन के अलावा दो और सवार थे। बाइपास के पास ही स्थित स्टॉक से रोड़ी भरकर डंपर दिल्ली के लिए चला था। सड़क की सही दिशा में जाने के लिए कुछ आगे चलकर यू टर्न लेना था, मगर डंपर चालक ने सीधे रोहतक रोड से ही दिल्ली की तरफ रुख कर लिया। जैसे ही यह मोड़ के पास पहुंचा तो उसी बीच दिल्ली की तरफ से बस आ रही थी। बस चालक को यह आभास ही नहीं था कि डंपर गलत साइड से आ रहा है। बिल्कुल मोड़ पर एकदम से दोनों वाहन आमने सामने हुए तभी टक्कर हो गई। सीएनजी रिसाव से लगी आग पुलिस के अुनसार जैसे ही भिड़त हुई तो डंपर की सीएनजी की पाइप टूट गई और गैस रिसाव हो गया। इसी से आग लगी। चूंकि बस का कोना टकराया था। ऐसे में बस चालक रामकिशन को ज्यादा गंभीर चोट नहीं लगी। उसके साथ बस में दो लोग और थे। ऐसे में उसे तुरंत निकाल लिया गया। जबकि डंपर का चालक बॉबी ¨सह सीट और स्टेय¨रग के बीच बुरी तरह फंस गया। उसके पेट में स्टेय¨रग धंस गया। टक्कर लगने के कुछ सेकेंड में ही आग फैल गई। ऐसे में कोई कुछ नही कर पाया। ---सिलेंडर फटने के डर से राहगीरों ने नहीं की मदद पुलिस के अनुसार घटना के बाद जब डंपर में आग लगी थी और चालक अंदर ही फंसा था तब मौके पर काफी भीड़ थी, मगर कोई मदद के लिए आगे नहीं आया। हर किसी को डंपर के सीएनजी सिलेंडर फटने का डर था। पूरे केबिन में आग लगी थी। फायर बिग्रेड ने जब आग बुझा दी, उसके बाद पुलिस ने शव को डंपर से निकाला। इससे पहले मृतक डंपर चालक बॉबी ¨सह का बेटा आकाश जख्मी हालत में अपने पिता को बचाने की कोशिश में झुलस गया। उसे शहर के अस्पताल ले जाया गया। बाद में उसे रोहतक पीजीआइ रेफर कर दिया। घायल बस चालक रामकिशन को जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया। --- डंपर चालक ने कुछ दूरी से यू टर्न लेने से बचने के चक्कर में गलत साइड में ही वाहन दौड़ा दिया। इसी कारण हादसा हुआ।

--दीपक, जांच अधिकारी, एमआइई चौकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.