Move to Jagran APP

रिश्वत लेकर फायर एनओसी जारी करने का आरोप, जांच के आदेश

रिश्वत लेकर फायर एनओसी जारी करने का आरोप, निदेशक ने डीसी को दिए जांच के आदेश

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 01:18 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 01:18 AM (IST)
रिश्वत लेकर फायर एनओसी जारी करने का आरोप, जांच के आदेश
रिश्वत लेकर फायर एनओसी जारी करने का आरोप, जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: बहादुरगढ़ की दमकल शाखा पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं। शाखा पर आरोप हैं कि यहां तैनात अधिकारी रिश्वत लेकर फैक्टरियों को फायर एनओसी जारी कर देते हैं। ऐसी ही एक शिकायत एमआइई एरिया की राष्ट्रीय वेलफेयर समिति के चेयरमैन प्रोफेसर महा¨सह ने की है। महा¨सह का आरोप है कि दमकल विभाग के अधिकारियों ने एचएसआइआइडीसी सेक्टर 16 में स्थित एक ई-रिक्शा बनाने वाली फैक्टरी को रिश्वत लेकर एनओसी जारी की है, जबकि फैक्टरी फायर फाइ¨टग के सभी नियमों की अवहेलना कर रही है। महा¨सह ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री को की थी। मुख्यमंत्री से शिकायत शहरी स्थानीय निकाय विभाग एवं फायर सर्विसिज के निदेशक के पास पहुंची तो उन्होंने झज्जर उपायुक्त को इसकी जांच के आदेश दिए हैं। निदेशक से मिली शिकायत व जांच आदेश के आधार पर उपायुक्त झज्जर ने एसडीएम बहादुरगढ़ और नगर परिषद के सचिव को इस पूरे मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं। साथ ही जांच रिपोर्ट तुरंत उनके पास भिजवाने के निर्देश दिए हैं ताकि जांच रिपोर्ट को विभाग के निदेशक के पास भेजवाया जा सके। हालांकि अब तक इस शिकायत के आधार पर कोई जांच शुरू नहीं हुई है। ---यह है शिकायत का मजबून शिकायतकर्ता का आरोप है कि एचएसआइआइडीसी सेक्टर 16 के प्लाट नंबर 87 में भी अधिकारी ऐसा ही कारनाम कर चुके हैं। यहां पर अनाधिकृत रूप से ई रिक्शा बनाने की फैक्टरी चल रही है। यहां पर ओपन एरिया में भी शैड डालकर पेंट की भट्ठी लगाई गई है। यहां पर कैमिकल का भंडार भी है और भट्ठी के पास ही फाम की सीट व टायर ट्यूब रखे रहते हैं। यह पूरा सामान ज्वलनशील है और यहां पर किसी भी समय भयंकर आग लग सकती है। यह आग पास लगती जूतों की फैक्टरियों व गांव कसार में भयंकर तबाही मचा सकती है।

loksabha election banner

जिन-जिन फैक्टरी की फायर एनओसी जारी हुई हैं, उनकी जांच की जाए

बहादुरगढ़ में बनी अन्य फैक्टरियों में भी इसी तरह रिश्वत लेकर फायर एनओसी जारी करने का आरोप शिकायतकर्ता ने लगाया है। दरअसल, बहादुरगढ़ में 2500 से ज्यादा फैक्टरियां है और एनओसी सिर्फ 300-400 फैक्टरियों की ही जारी होती है। जो एनओसी जारी होती है उन फैक्टरियों में फायर फाइ¨टग के पूरे संसाधन भी नहीं होते लेकिन अधिकारी मोटी रिश्वत लेकर फायर एनओसी जारी कर देते हैं। --यह मामला पुराना है। शिकायतकर्ता की ओर से कई बार शिकायत की जा चुकी है। मेरे समय में इस कंपनी को कोई एनओसी जारी नहीं की गई है। यहां पर जो भी फैक्टरी संचालक फाइल लगाता है उसे ही नियमानुसार एनओसी जारी की जाती है। जिसकी फाइल नहीं लगती वे बिना एनओसी के ही चल रही हैं। जो फैक्टरी बिना एनओसी के चल रही हैं उनके खिलाफ अब तक हमारी तरफ से कोई कार्रवाई भी नहीं की गई है। मेरे पास दूसरे स्टेशन का भी चार्ज है। इसीलिए ऐसी फैक्टरियों के खिलाफ कार्रवाई करना संभव नहीं हो पाता।

----टंकीराम, फायर स्टेशन अधिकारी, बहादुरगढ़। ---डीसी की ओर से इस मामले की जांच के आदेश मिल गए हैं। वे एसडीएम के साथ मिलकर इस मामले की गहराई से और निष्पक्ष जांच करेंगे। जांच के बाद रिपोर्ट उपायुक्त को भेज दी जाएगी।

-----मुकेश कुमार, सचिव, नगर परिषद, बहादुरगढ़। -----शिकायत में दमकल विभाग के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं। शिकायत के आधार पर मामले की जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट बाद में उपायुक्त को भेज दी जाएगी।

----जगनिवास, एसडीएम बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.