Move to Jagran APP

अब नर्सिग और फार्मेसी कालेज भी शुरू करेगी बहादुरगढ़ शिक्षा सभा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कई दशकों से नारी शिक्षा को समर्पित यहा की प्रतिष्ठित संस्था

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 11:18 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 11:18 PM (IST)
अब नर्सिग और फार्मेसी कालेज भी शुरू करेगी बहादुरगढ़ शिक्षा सभा
अब नर्सिग और फार्मेसी कालेज भी शुरू करेगी बहादुरगढ़ शिक्षा सभा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

कई दशकों से नारी शिक्षा को समर्पित यहा की प्रतिष्ठित संस्था 'बहादुरगढ़ शिक्षा सभा' अब लड़कियों के लिए नर्सिग और फार्मेसी कालेज भी शुरू करेगी। सर्वसम्मति से चुनी गई संस्था की नई कार्यकारिणी ने इन दोनों में से एक कालेज को तो हर हाल में शुरू कराने के लिए अपने तीन साल के एजेंडे में प्राथमिकता पर रखा है। साथ ही संस्था के जमीनी विस्तार और होस्टल निर्माण की संभावना भी तलाशी जाएंगी।

शिक्षा सभा के त्रिस्तरीय चुनाव शनिवार को पूरी तरह सर्वसम्मति से संपन्न हो गए। पहले 1012 आजीवन सदस्यों ने मिलकर 112 कालेजियम सदस्य निर्विरोध चुने। फिर 21 सदस्यीय कार्यकारिणी का चुनाव भी इसी तर्ज पर हुआ। शनिवार को कार्यकारिणी की ओर से पाच पदाधिकारी भी आम सहमति से चुने गए। श्रीनिवास गुप्ता आठवीं बार बने प्रधान

वैसे तो संस्था कई दशकों से चल रही है, मगर पिछले करीब 25 साल से संस्था के चुनाव सरकार के नियम से हो रहे है। तभी से श्रीनिवास गुप्ता लगातार प्रधान बन रहे है। चुनाव अधिकारी महाबीर प्रसाद रतेरिया ने बताया कि पूरी चुनाव प्रक्रिया जिला फर्म एवं सोसायटी रजिस्ट्रार आर के राणा की देखरेख में संपन्न हुई। सुरेश मलिक पर्यवेक्षक रहे। इसमें श्रीनिवास गुप्ता को प्रधान, ओमप्रकाश जैन को उपप्रधान, एस के अग्रवाल को महासचिव, मूलचंद जोशी को संयुक्त सचिव तथा जयभगवान लोहिया को कोषाध्यक्ष चुना गया। सभी पदाधिकारियों ने संस्था को नई ऊंचाई पर ले जाने का संकल्प लिया। इस दौरान सभी कार्यकारिणी सदस्य और कालेजों व स्कूल की प्राचार्या मौजूद रहीं। नई कार्यकारिणी की ये रहेगी प्राथमिकताएं शिक्षा सभा की ओर से वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय, वैश्य बी एड कालेज, एमसीए और वैश्य आर्य कन्या स्कूल का संचालन किया जा रहा है। अब नई कार्यकारिणी अपने तीन साल के कार्यकाल में कई एजेंडों पर काम करेगी। शिक्षा सभा प्रधान श्रीनिवास गुप्ता ने बताया कि अब नर्सिग और फार्मेसी की पढ़ाई शुरू कराने की दिशा में काम होगा। प्रयास यह होगा कि इस बार के कार्यकाल में दोनों नही तो कम से कम इनमें से एक कालेज तो हर हाल में शुरू कराया जाएगा। फिलहाल संस्था के पास नए भवनों के लिए जमीन नहीं बची है। ऐसे में जमीनी विस्तार के प्रयास भी होंगे। फिलहाल संस्था में होस्टल की व्यवस्था नही है। ऐसे में उच्च शिक्षा ले रही छात्राओं को परेशानी होती है। कोशिश रहेगी कि जल्द ही होस्टल की व्यवस्था भी करवाई जाए। फिलहाल यह संस्था प्रदेश की टॉप 5 संस्थाओं में शामिल है। कुल 500 से ज्यादा बी एड कालेज में से बहादुरगढ़ का वैश्य बी एड कालेज टॉप 10 में शुमार है। संस्था के बेहतर परिणाम की बदौलत ही नैक से ए ग्रेड मिला और इसी आधार पर यूजीसी ने तीन करोड़ की ग्राट मंजूर की है। संस्था का यह प्रयास भी होगा कि फिलहाल जो कन्या स्कूल हरियाणा शिक्षा बोर्ड से जुड़ा है उसे सीबीएसई से मान्यता दिलाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.