Move to Jagran APP

चार विभागों से एनओसी के बाद आगे बढ़ेगी सीबीएसई से संबद्धता की प्रक्रिया

-बहादुरगढ़ के राजकीय स्कूल में सीबीएसई के जरिये अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की कवायद

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 06:40 AM (IST)
चार विभागों से एनओसी के बाद आगे बढ़ेगी सीबीएसई से संबद्धता की प्रक्रिया
चार विभागों से एनओसी के बाद आगे बढ़ेगी सीबीएसई से संबद्धता की प्रक्रिया

फोटो-5:

loksabha election banner

-बहादुरगढ़ के राजकीय स्कूल में सीबीएसई के जरिये अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की कवायद जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) से जोड़कर यहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू करने की कवायद के बीच अब चार विभागों से एनओसी की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद बोर्ड की टीम स्कूल भवन का निरीक्षण करेगी। संबद्धता के बाद अगले सत्र से यहां पर दाखिले शुरू हो सकेंगे। इस स्कूल का अब राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय नामकरण हो चुका है। अगले सत्र से यहां पर छठी से बारहवीं तक अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है ताकि सरकारी स्कूल के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़कर सुनहरे सपने देख सकें। बहादुरगढ़ खंड के चार प्राथमिक स्कूलों का चयन तो पहले ही किया जा चुका है। अब पूरे खंड में एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल भी इसी माध्यम का होगा। ये सभी सीबीएसई से जुड़ेंगे। इनमें बाकायदा फीस भी निर्धारित होगी। इन विभागों से चाहिए एनओसी :

बहादुरगढ़ के राजकीय स्कूल को सीबीएसई से जोड़ने के लिए चार विभागों की एनओसी चाहिए। लोक निर्माण विभाग बीएंडआर (भवन एवं शाखा), दमकल विभाग, स्वास्थ्य विभाग और सेनेटरी विभाग। इसके बाद ही यह प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। 50 नए कमरों, लैब और अन्य सुविधाओं के लिए भेजी डिमांड:

राजकीय स्कूल को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्धता के बाद यहां पर दोनों बोर्ड की पढ़ाई होगी। एक तरफ अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी और दूसरी तरफ हिदी माध्यम से। मगर इसके लिए मौजूदा भवन से काम नहीं चलेगा। यह तो कई दशक पुराना है। ऐसे में यहां से 50 नए कमरों, विभिन्न विषयों की लैब और अन्य सुविधाओं के लिए डिमांड भेज दी गई है। वर्जन.

इस दिशा में प्रक्रिया चल रही है। स्कूल भवन पर नया नाम अंकित करवा दिया गया है। अब दो विभागों से एनओसी मिल चुकी है। बाकी दो की प्रक्रिया जारी है। इसके बाद सीबीएसई की टीम निरीक्षण करने के लिए आएगी।

--ओमप्रकाश सांगवान, प्राचार्य, सीनियर सेकेंडरी स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.