जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अब सख्त कदम उठाया है। एनसीआर क्षेत्र के राज्यों की सरकारों से कोर्ट ने स्मॉग गन व स्मोक टावर को लेकर दस दिन के अंदर एक्शन प्लान सबमिट करने के निर्देश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की प्रति भी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ-साथ राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यालयों में पहुंच गए हैं। सरकार की ओर से एक्शन प्लान सबमिट करने के आदेश हैं। ऐसे में बोर्ड की ओर से भी एक्शन प्लान बनाने की कार्रवाई शुरू की गई और हॉट स्पॉट क्षेत्रों की पहचान कर वहां पर स्मॉग गन व स्मोक टावर स्थापित किए जाने की योजना पर विचार चल रहा है। उधर, कोर्ट के आदेश पर हॉट मिक्स प्लांट, रेडी मिक्स प्लांट समेत निर्माण कार्याें पर लगी रोक की अवधि 10 दिन और बढ़ा दी गई है। साथ ही प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए बोर्ड के अधिकारियों ने अपनी निगरानी तेज कर दी है। एक्यूआई पहुंचा 212 पर, फिर स्थिति हुई खराब:

बहादुरगढ़ में कुछ दिन तक प्रदूषण की स्थिति ठीक रहने के बाद अब फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। यहां पर पीएम 2.5 का स्तर 212 पहुंच गया है। यह स्थिति काफी खराब है। अगर मौसम खराब रहा तो यह प्रदूषण का स्तर और बढ़ने की संभावना है। अगर आगामी कुछ दिनों में तेज हवाएं चली तो स्थिति में सुधार आ सकता है। सेक्टर 9 बाईपास की सर्विस लेन में उड़ती रहती है धूल, परेशान होते हैं राहगीर:

पार्षद संघ के प्रधान समुंद्र सहवाग ने बताया कि सेक्टर 9 बाईपास की सर्विस लेन में हमेशा धूल उड़ती रहती है। यहां पर भारी संख्या में निर्माण सामग्री के स्टॉक हैं। यहां आने वाले ओवरलोड वाहनों से निर्माण सामग्री सड़क पर बिखरी रहती है जिससे धूल उड़ती रहती है। इससे आसपास का प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। इस धूल से लोग काफी परेशान हैं। उन्होंने प्रशासन से यहां पर निर्माण सामग्री के स्टॉक वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। वर्जन..

सुप्रीम कोर्ट के आदेश मिले हैं। स्मॉग गन व स्मोक टावर को लेकर सरकार की ओर से एक्शन प्लान बनाया जाना है। यह प्लान दस दिन में सबमिट करना है। उधर, निर्माण कार्याें पर भी रोक की अवधि 10 दिन और बढ़ गई है। हॉट मिक्स प्लांट व रेडी मिक्स प्लांट बंद रहेंगे।

- कृष्ण कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बहादुरगढ़।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस