फोटो-114:

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

टीकरी बार्डर के साथ लगती गांव जटवाड़ा की जमीन में विकसित हुई पीवीसी मार्केट को हटाने के लिए अब प्रशासन ने पूरी कमर कस ली है। प्रदूषण बोर्ड के नोटिस देने के बाद अब नगर परिषद ने दुकानदारों के चालान करने शुरू कर दिए हैं। सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 व एनजीटी के निर्देशों का हवाला देते हुए नगर परिषद अधिकारियों ने शुक्रवार शाम को पीवीसी मार्केट में 12 दुकानदारों व वाहन चालकों के चालान किए हैं। सभी पर 10 से लेकर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इन 12 चालानों में कुल दो लाख रुपये का जुर्माना पीवीसी मार्केट में नियमों की अवहेलना करने वालों पर ठोंका गया है। नगर परिषद की ओर से ये चालान भविष्य में भी किए जाएंगे। नप ने अन्य दुकानदारों को चेतावनी दी है कि वे या तो यहां से अपना प्लास्टिक वेस्ट उठा ले जाएं या फिर उसका निस्तारण ठीक ढंग से करें ताकि प्रदूषण ना फैले। नगर परिषद की ओर से यह कार्रवाई कार्यकारी अधिकारी अरुण कुमार, सचिव मुकेश कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक बलबीर सिंह, सफाई निरीक्षक सुनील हुड्डा व भवन निरीक्षक विवेक जैन की टीम ने की है। प्रदूषण बोर्ड ने 58 किसानों को दिए थे नोटिस, मार्केट हटाने के दिए थे आदेश:

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) के चेयरमैन भूरेलाल के निर्देश पर प्रदूषण बोर्ड ने इस मार्केट को हटाने की तैयारी कर ली है। बोर्ड ने पिछले दिनों 58 किसानों को नोटिस भी दिए थे। किसानों को यह मार्केट हटाने के आदेश इस नोटिस के माध्यम से दिए गए थे। जटवाड़ा की जमीन के बाद अब छोटूराम नगर में भी विकसित हो रही पीवीसी मार्केट:

दिल्ली से निकाले गए प्लास्टिक वेस्ट के व्यापारियों ने अब बहादुरगढ़ को अपना निशाना बनाया है। इन व्यापारियों ने पहले जटवाड़ा की जमीन पर पीवीसी मार्केट खड़ी की और अब छोटूराम नगर में भी ऐसी ही पीवीसी मार्केट बड़े स्तर पर विकसित की जा रही है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ-साथ नगर परिषद और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। वर्जन..

पीवीसी मार्केट में सोलिड वेस्ट अधिनियम की पालना न करने वाले दुकानदार व कुछ वाहन चालकों के चालान किए गए हैं। उन पर 10 से लेकर 20 हजार रुपये का जुर्माना किया गया है। सभी लोगों पर दो लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। भविष्य में भी चालान करने की यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

--मुकेश कुमार, सचिव, नगर परिषद, बहादुरगढ़

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस