Move to Jagran APP

योगासन से बदल रहे लोगों का जीवन, पौधे लगाकर पर्यावरण बना रहे सुंदर

योगासन के जरिए लोगों की दिनचर्या बदलने लगी है। सुबह-शाम लोगों को योग के जरिए निरोग किया जा रहा है। अंबाला शहर ही नहीं बल्कि गांवों-गांवों के लोग योग से जुड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 07:55 AM (IST)
योगासन से बदल रहे लोगों का जीवन, पौधे लगाकर पर्यावरण बना रहे सुंदर
योगासन से बदल रहे लोगों का जीवन, पौधे लगाकर पर्यावरण बना रहे सुंदर

जागरण संवाददाता, अंबाला: योगासन के जरिए लोगों की दिनचर्या बदलने लगी है। सुबह-शाम लोगों को योग के जरिए निरोग किया जा रहा है। अंबाला शहर ही नहीं बल्कि गांवों-गांवों के लोग योग से जुड़ रहे हैं। ब्लॉक स्तर पर भी शिविर लगाए जा रहे हैं। यह कार्य अंबाला सिटी की पतंजलि योगा समिति कर रही है। समिति द्वारा योगासन के साथ-साथ पर्यावरण के बचाव की भी पहल की गई है। संस्था पर्यावरण को हरा-भरा करने के लिए हर साल करीब पांच हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है कि हर कोई दो-दो पौधे लगाएं और दूसरों से भी लगवाएं।

loksabha election banner

-----------

शिविर में बढ़ रही लोगों की संख्या

योग शिविर में लोगों की संख्या बढ़ रही है। योगासन को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। बूजुर्ग, महिला, बच्चे हर कोई योगासन में रुचि दिखा रहा है। साथ ही घर पर सुबह-शाम लोग योगासन कर खुद को स्वस्थ रख रहे है।

---------

स्वच्छता के प्रति लोगों को कर रहे जागरूक

संस्था द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वह अपने घर के आसपास क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें। पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करें। खुले में कूड़ा ना डालें। डस्टबिन में ही कूड़ा डालें। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए ऐसा करना बहुत ही जरूरी है। लोगों को इसके लिए जागरूक रहना चाहिए।

-------------

वर्जन----

हम निश्शुल्क योग शिविर चला रहे है। साल भर हमारे शिविर चलते रहते है। कोरोनाका में भी हमने लोगों को योगासन के जरिए स्वस्थ रहने के टिप्स दिए।

प्रेमचंद मनोचा, जिलाध्यक्ष, पतंजलि योग समिति अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.