Move to Jagran APP

पिता की प्रेरणा से योग के दम पर अंतर्राष्ट्रीय पटल पर छाई सबइंस्पेक्टर बेटी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला शहर के बलदेव नगर में तैनात सब इंस्पेक्टर सत¨वद्र कौर ने पिछले दिनों दुबई में हुई अंतर्राष्ट्रीय योग स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल कर महकमे व देश का नाम रोशन किया है। कौर ने उस विश्वास पर भी खरी उतरी जो बचपन में पिता ने बेटी पर जताया था। यमुनानगर के गांव खारवान निवासी सरदार केवल ¨सह ने अपनी सबसे छोटी बेटी सत¨वद्र कौर सहित तीनों बेटियों को न केवल उच्च शिक्षा दिलाई बल्कि बेटियों को बाहर

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 02:11 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 02:11 AM (IST)
पिता की प्रेरणा से योग के दम पर अंतर्राष्ट्रीय पटल पर छाई सबइंस्पेक्टर बेटी
पिता की प्रेरणा से योग के दम पर अंतर्राष्ट्रीय पटल पर छाई सबइंस्पेक्टर बेटी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला शहर के बलदेव नगर में तैनात सब इंस्पेक्टर सत¨वद्र कौर ने पिछले दिनों दुबई में हुई अंतर्राष्ट्रीय योग स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल कर महकमे व देश का नाम रोशन किया है। कौर ने उस विश्वास पर भी खरी उतरी जो बचपन में पिता ने बेटी पर जताया था। यमुनानगर के गांव खारवान निवासी सरदार केवल ¨सह ने अपनी सबसे छोटी बेटी सत¨वद्र कौर सहित तीनों बेटियों को न केवल उच्च शिक्षा दिलाई बल्कि बेटियों को बाहर पढ़ने न भेजने के मिथक को भी तोड़ा। सत¨वद्र कौर के मुताबिक जब वह अपनी योग उपलब्धियों के दम पर साल 2008 में पुलिस में भर्ती हुई तो अपने गांव की पहली बेटी थी जो पुलिस में आई। पिता विश्वास ने उन्हें आगे बढ़ने की जो प्रेरणा दी वह अब उनके गांव की दूसरी बेटियों के लिए भी प्रेरणा से कम नहीं है। हालांकि, इस बात का मलाल भी है कि पदक जीतने पर प्रदेश के दूसरे जिलों में होता है वैसा सम्मान उन्हें नहीं मिला।

loksabha election banner

दुबई में हुई योग प्रतियोगिता में भारत के अलावा चीन, श्रीलंका, आबूधाबी, ब्रिटेन, मारीशस, फिलीपींस, उज्बेकिस्तान, इराक सहित अन्य कई देशों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सत¨वद्र कौर ने 25-35 वर्ष आयु वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले साल 2017 में चीन में हुई योग स्पर्धा में ओवरऑल चौथे स्थान पर रही। साल 2017 में पानीपत में हुई राष्ट्रीय योग स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल किया। सत¨वद्र कौर के मुताबिक स्कूल में पढ़ते वक्त ही खेल एवं योग के बारे में जानने को मिला। डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज में पढ़ते हुए फिजिकल एजुकेशन विषय लिया। कराटे में ब्लैक बेल्ट के लिए चयनित हुई। उनकी गुरु शारदा ने योग सिखाया तो फिर इस दिशा में आगे बढ़ने का मौका मिला।

---------------------------

बेटियां कम नहीं, परिवार का साथ चाहिए

सत¨वद्र कौर के मुताबिक बेटियां किसी से कम नहीं हैं। जरूरी है कि माता-पिता अपनी बेटियों पर विश्वास करें और उन्हें आगे बढ़ाएं। उसे अब अपने ससुराल पक्ष में भी इस मामले में पूरा सपोर्ट हैं। इसी के चलते पुलिस महकमे व योग की रूचि में तालमेल बना हुआ है। वह खुद कालेज में निश्शुल्क योग सिखाती रही हैं। अगर कोई लड़की उसकी मदद से योग सिखना चाहती है तो वह मदद करेगी। इसके साथ ही वहीं, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने के लिए सरकार से परमिशन के नियम भी सरल किए जाएं। जिससे कि महकमे स्तर पर ही मंजूरी मिल पाए।

--------------------------------

उम्मीदें पुलिस विभाग :

- नारायणगढ़ में महिला थाना खुलने से महिलाओं की राह आसान हो जाएगी। किसी भी मामले में उन्हें अब अंबाला शहर की दौड़ नहीं लगाने पड़ेगी।

- नारायणगढ़ में बनाया गया हेल्प डेस्क अब बराड़ा में बनाया दिया गया है।

- महिला को जागरूक करने के लिए शुरू किए दुर्गा एप के प्रचार प्रसार पर जोर दिया जाएगा।

- महिला थाना प्रभारी सुनीता ढाका के मुताबिक साल 2018 में महिला अपराध से जुड़े 144 केस दर्ज हुए जिनकी संख्या कम करने का लक्ष्य है।

- महिलाओं से जुड़े मामलों को आपसी सुलह से निपटाने का लक्ष्य है।

---------------------

फाइल चौथी 8:20


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.