Move to Jagran APP

रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पदों की वेटिग लटकी, एएलपी की तर्ज पर इसे क्लीयर होने का इंतजार

देशभर में असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के परीक्षार्थियों की वेटिग लिस्ट क्लीयर होने के बाद अब जूनियर इंजीनियर (जेई) के परीक्षार्थियों को भी उम्मीद जग गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2022 12:54 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 12:54 AM (IST)
रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पदों की वेटिग लटकी, एएलपी की तर्ज पर इसे क्लीयर होने का इंतजार
रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पदों की वेटिग लटकी, एएलपी की तर्ज पर इसे क्लीयर होने का इंतजार

दीपक बहल, अंबाला

loksabha election banner

देशभर में असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के परीक्षार्थियों की वेटिग लिस्ट क्लीयर होने के बाद अब जूनियर इंजीनियर (जेई) के परीक्षार्थियों को भी उम्मीद जग गई है। वे भी चाहते हैं कि एएलपी की तर्ज पर उनकी भी वेटिग लिस्ट सौ प्रतिशत क्लीयर हो ताकि सभी को रोजगार मिल सके। एएलपी के 5841 की वेटिग लिस्ट क्लीयर कर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जबकि जेई की वेटिग लिस्ट को लेकर अभी रेल मंत्रालय की ओर से कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। इन परीक्षार्थियों का भी मेडिकल हो चुका है, लेकिन रिक्त पदों पर इनकी भर्ती का कोई विकल्प नहीं निकाला गया। 13 हजार 487 पदों के लिए यह भर्ती सन 2018 में निकली थी, जिसकी मेडिकल प्रक्रिया सन 2019 में शुरू हुई। पदों से अधिक परीक्षार्थियों का मेडिकल कराया गया ताकि रिक्त पद होने के बाद वेटिग लिस्ट में रखे गए परीक्षार्थियों को नियुक्ति दी जा सके। इसी तरह से एएलपी के 27 हजार 795 और टेक्नीशियन पदों के लिए 36 हजार 576 पदों की वेकेंसी निकली थी। इन परीक्षार्थियों की वेटिग क्लीयर करने के लिए रेलवे बोर्ड ने देश के सभी महाप्रबंधक और रेलवे भर्ती बोर्ड के चेयरमैन से पत्राचार किया था। पूछा गया था कि उक्त दोनों कैडर में कितने पद रिक्त पड़े हैं और यदि एक बोर्ड में पद रिक्त पड़े हैं, तो दूसरे बोर्ड के परीक्षार्थियों को समायोजित किया जाए। इस विकल्प से सहायक लोको पायलट की 5 हजार 841 लोग, जो वेटिग में थे, उनकी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई। इसी तर्ज पर जेई भी रेल मंत्रालय से मांग कर रहे हैं कि देश भर में इनके पदों को भरा जाए ताकि इनकी भी नियुक्ति की जाए ताकि जिन लोगों ने ज्वाइन नहीं किया, वे इसे ज्वाइन कर सकें। सांसदों के माध्यम से रेल मंत्रालय को पत्र भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

यह है रेलवे भर्ती बोर्ड के अनुसार पदों की संख्या

देश भर के 21 रेलवे भर्ती बोर्ड में जेई की 13 हजार 487 की भर्ती होनी है। इसके तहत रेलवे भर्ती बोर्ड अहमदाबाद में 399, अजमेर में 892, प्रयागराज में 1446, बंगलुरु में 708, भोपाल में 383, भुवनेश्वर में 242, बिलासपुर में 404, चंडीगढ़ में 996, चेन्नई में 1183, गोरखपुर में 645, गुवाहटी में 586, जम्मू एवं श्रीनगर में 460, कोलकाता में 1519, मालदा में 248, मुंबई में 1544, मुजफ्फरपुर में 114, पटना में 299, रांची में 365, सिकंदराबाद में 789, सिलीगुडी में 195, तिरुअनंतपुरम में 135 पद निकाले गए थे।

उम्मीदवारों ने लिखा रेल मंत्री को पत्र

जेई के उम्मीदवारों ने रेल मंत्री को पत्र लिखा है। इनका कहना है कि वे मेडिकली फिट हैं और उनको वेटिग लिस्ट में डाला हुआ है। इसमें कहा गया है कि साल 2020 और 2021 कोविड के कारण निकल गया, जबकि इस दौरान उनको वेटिग में डाल दिया। इसी कारण से आर्थिक और मानसिक रूप से भी परेशान हैं। कई तो आयु सीमा को भी क्रास कर चुके हैं। इन दो सालों में कई वेटिग लिस्ट के उम्मीदवारों को क्लीयर कर दिया है। उन्होंने आग्रह किया है कि उनकी वेटिग लिस्ट को भी क्लीयर कर दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.