Move to Jagran APP

टेक्‍नालॉजी की राह चला ह‍रियााणा, 791 गांव होंगे वाई-फाई

हरियाणा के गांव तेजी से टेक्‍नालॉजी की राह पर चल रहे हैं। ग्रामीणों को डिजिटल इंडिया के तहत लाने के लिए राज्‍य के 791 गांव वाई-फाई से लैस होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 08:47 PM (IST)
टेक्‍नालॉजी की राह चला ह‍रियााणा, 791 गांव होंगे वाई-फाई
टेक्‍नालॉजी की राह चला ह‍रियााणा, 791 गांव होंगे वाई-फाई

अंबाला शहर, [अवतार चहल]। हरियाणा के गांव भी टेक्‍नालॉजी की राह पर चल पड़े हैं। प्रदेश के 791 गांव वाई-फाई से लैस होंगे। इन गांवों में यूएसओएफ (सार्वभौमिक सेवा दायित्व निधि) योजना के तहत यह सुविधा मिलेगी। इस स्‍कीम के तहत इस गांवों में लोगों को हर महीने चार जीबी डाटा मिलेगा।

loksabha election banner

डिजिटल इंडिया की संकल्‍पना के तहत यह कदम उठाया गया है। इससे ग्रामीणों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे आैर उनका समय बर्बाद नहीं हाेगा। इसक साथ ही ग्रामीण ऑनलाइन ही समस्याएं रख सकेंगे और इनका हल जल्‍द हो सकेगा।

यूएसओएफ के तहत हर माह मिलेगा चार जीबी डाटा,  स्मार्ट फोन में मिलेगी 4जी

प्लस सेवा योजना के तहत प्रथम चरण में 75 पंचायतों और द्वितीय चरण में 112 पंचायतों को लाभ मिलना शुरू हो चुका है। साथ ही प्रदेश में 33 ऐसी लोकेशन का चयन किया गया है, जिसमें वाई-फाई फ्री चलाया जाएगा। हर नेटवर्क की स्पीड दो से दस एमबी तक रहेगी। आने वाले समय में इसकी स्पीड और बढ़ेगी। वाई-फाई की सुविधा बीएसएनएल के साथ अन्य नेटवर्क पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

-------

सांसद व मंत्री उठाएंगे छह गांवों का खर्च

प्रदेश के दो नेताओं इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला और कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने छह गांवों पर मेहरबानी दिखाई है, जिनका वाईाफाई खर्च वह खुद से उठाएंगे। चौटाला ने गांव जुगलान और धनखड़ ने भुपनिया, पटोदा, दाकला, किलोई व पादली गांव को वाई-फाई के लिए गोद लिया है।

--------

किस जिले के कितने गांवों को सुविधा

जिला            गांव

अंबाला -        123

फरीदाबाद -    24

गुरुग्राम -       36

हिसार -        161

जींद -          68

करनाल -     120

रेवाड़ी -       59

रोहतक -    139

सोनीपत -    61

--------

'' यूएसओएफ योजना के तहत गांवों को वाई-फाई किया जा रहा है। हर माह एक डिवाइस पर 4जीबी डाटा नि:शुल्क मिलेगा। इससे ग्रामीण सरकार की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

                                                         - महेश मीणा, डीजीएम एंड डब्ल्यू पीसीएफए, बीएसएनएल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.