Move to Jagran APP

पेजयल की किल्लत से जूझ रहे मोहड़ा के ग्रामीण

अंबाला-दिल्ली नेशनल हाईवे के साथ छावनी के मोहड़ा गांव में रहने वाले अधिकतर लोगों के आय का मुख्य स्रोत खेतीबाड़ी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:30 AM (IST)
पेजयल की किल्लत से जूझ रहे मोहड़ा के ग्रामीण
पेजयल की किल्लत से जूझ रहे मोहड़ा के ग्रामीण

जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला-दिल्ली नेशनल हाईवे के साथ छावनी के मोहड़ा गांव में रहने वाले अधिकतर लोगों के आय का मुख्य स्रोत खेतीबाड़ी है। इस गांव की कुल आबादी पांच हजार और मतदाता 3200 के करीब है। यहां गांव में समस्याओं का अंबार लगा है। यहां ग्रामीणों को जल निकासी से लेकर पेयजल की कमी खलती है। बरसात के मौसम में तो गांव के चारों तरफ पानी जमा हो जाता है। इस पानी को हटाने में हफ्ते नहीं महीनों का समय लग जाता है।

loksabha election banner

गांव में पशु अस्पताल तो है, लेकिन यहां पशु चिकित्सक का तबादला होने के बाद से फिर किसी की तैनाती नहीं हुई है। ऐसे में अगर किसी पुशपालक को पशुओं का इलाज करवाना हो तो उसे छावनी या फिर अंबाला शहर आना पड़ता है। यहां जनकल्याणकारी योजनाओं के नहीं पहुंचने पर ग्रामीण सरकार को कोस रहे हैं। गांव में जगह-जगह फैली गंदगी की सफाई नहीं होने से लोग आए दिन सरपंच के पास शिकायत लेकर पहुंचने लगे हैं। सरपंच ने दो और साफाई कर्मियों के तैनाती की मांग की है।

---------

भाजपा से कांग्रेस में लौट आए सरपंच

मोहड़ा में दूसरी बार सरपंच बने अमरजीत सिंह पिछले कार्यकाल में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। अमरजीत बताते हैं कि गांव के विकास की बात सोचकर भाजपा को ज्वाइन किया था, लेकिन वहां विकास की बात को नजरअंदाज किया जाने लगा। जब गांव में विकास ही नहीं हुआ तो फिर मैं कांग्रेस में वापस आ गया।

------------

फोटो : 6

गांव में जगह-जगह गंदगी के ढेर हैं। यहां दो सफाईकर्मी तो हैं, लेकिन वे भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ठीक ढंग से नहीं कर रहे हैं। गांव में और सफाईकर्मी तैनात होने चाहिए।

- राज कुमार, ग्रामीण मोहड़ा।

-----------

फोटो : 2

गांव में पानी के लिए चार बोरवेल कराए गए हैं। ये बोरवेल डिमांड के अनुसार पानी की सप्लाई देने में नाकाफी साबित हो रहे हैं। लोगों को पर्याप्त पानी के लिए दो बोरवेल और लगाए जाने चाहिए।

- फूलाराम, ग्रामीण मोहड़ा।

------------

फोटो : 3

गांव में बिजली की व्यवस्था में अभी कुछ दिनों से सुधार हुआ है, लेकिन अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए लोगों को जूझना पड़ता है। गांव में जगह-जगह गंदगी फैली है।

- दर्शनलाल, ग्रामीण मोहड़ा।

-------------

फोटो : 4

लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। आंगनबाड़ी और डिस्पेंसरी सहित अन्य सुविधाओं के लिए बिल्डिग तो बनी है, लेकिन जिम्मेदारी से कोई भी अधिकारी कर्मचारी काम नहीं कर रहा।

- अमरजीत, ग्रामीण मोहड़ा।

------------

वर्जन

गांव में पानी की सप्लाई के लिए दो और बोरवेल लगवाने के लिए आवेदन पब्लिक हेल्थ विभाग में दिया गया है। जलभराव वाले सड़क को ऊंचा करके निर्माण कराने के लिए टेंडर की औपचारिकता की जा रही है। - अमरजीत सिंह, सरपंच मोहड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.