Move to Jagran APP

एंकर.. दाखिला के लिए बचे पांच दिन, चार दिन चलेगी वेरिफिकेशन

कालेज में ऑनलाइन दाखिला के लिए इन दिनों आवेदन किए जा रहे हैं। आवेदन के लिए अब मात्र पांच दिन बचे हैं जिसके बाद विद्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 07:30 AM (IST)
एंकर.. दाखिला के लिए बचे पांच दिन, चार दिन चलेगी वेरिफिकेशन
एंकर.. दाखिला के लिए बचे पांच दिन, चार दिन चलेगी वेरिफिकेशन

जागरण संवाददाता, अंबाला : कालेज में ऑनलाइन दाखिला के लिए इन दिनों आवेदन किए जा रहे हैं। आवेदन के लिए अब मात्र पांच दिन बचे हैं, जिसके बाद विद्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी। वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी 22 से 25 सितंबर तक चलेगी। पहली कटआफ लिस्ट 26 सितंबर को जारी होगी, जिसके बाद चार दिन विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने के लिए मिलेंगे। वेरिफिकेशन के बाद साफ होगा कि कितने आवेदन रद हुए हैं।

loksabha election banner

कालेजों में सीटों पर नजर डालें तो एंट्री क्लास में सीटों की संख्या सीमित होने के कारण नामांकन के लिए मुकाबला कड़ा होगा। माना जा रहा है कि कटआफ लिस्ट काफी ऊंची जाएगी। कालेज को 46 घंटों में ही विद्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच करनी है। इसमें खास यह है कि एक कॉलेज में आवेदन करने वाले विद्यार्थी के कागजातों की वेरिफिकेशन किसी दूसरे कॉलेज में होगी।

-------------

एक से अधिक कॉलेज में कर रहे आवेदन

कॉलेजों में एंट्री क्लास के लिए कटआफ लिस्ट काफी ऊंची जा सकती है। ऐसे में कई विद्यार्थी एडमिशन से वंचित रह सकते हैं। इसी से बचने के लिए विद्यार्थी एक से अधिक कॉलेजों में ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। जिस भी कॉलेज की कटआफ लिस्ट में उनका नाम आएगा वे उसमें दाखिला लेंगे। ------------- यह है सीटों की संख्या - एसडी कॉलेज अंबाला कैंट : बीए में 320 तथा सेल्फ फाइनेंस के तहत 60 सीटें, बीएससी मेडिकल साइंस में 60 तथा सेल्फ फाइनेंस में 40, बीएससी नॉन मेडिकल में 160 तथा सेल्फ फाइनेंस में 55, बीकॉम में 80 तथा सेल्फ फाइनेंस में 80 सीटें हैं।

- जीएमएन कॉलेज अंबाला कैंट : बीए की 240, बीकॉम में 160, बीएससी में 80 बीएससी मेडिकल में 30 सीटें हैं।

- आर्य ग‌र्ल्स कॉलेज अंबाला कैंट : बीए प्रथम वर्ष में 350, बीकॉम में 80, बीए ऑनर्स राजनीति शास्त्र में 40, बीकॉम सीएवी में 30 सीटें हैं।

- डीएवी कॉलेज अंबाला शहर : बीए में 145, बीकॉम में 160, बीएससी में 140 सीटें हैं।

- एमडीएसडी ग‌र्ल्स कॉलेज अंबाला शहर : बीए में 154, बीकॉम में 110, बीएससी में 30 सीटें हैं। ----------- फोटो 6

कालेजों में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है, जबकि अंतिम तिथि भी नजदीक है। अन्य औपचारिकताएं भी पूरी की जा रही हैं। जल्द ही कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

- डा. राजपाल सिंह, प्रिसिपल जीएमएन कालेज अंबाला कैंट ----------- फोटो 7

अभी तो कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद ही स्पष्ट होगा कि कट ऑफ क्या जाएगा।

- डा. अनुपमा आर्य, प्रिसिपल आर्य ग‌र्ल्स कालेज अंबाला कैंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.