Move to Jagran APP

रोमांच का अद्भुत सफरः दो दोस्तों ने बाइक पर 87 घंटों में नाप ली कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दूरी

लेह से कन्याकुमारी तक की 3963 किलोमीटर की दूरी को अंबाला के दो दोस्तों ने 87 घंटे 3 मिनट में पूरा कर यह रिकार्ड बनाया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 09:05 AM (IST)
रोमांच का अद्भुत सफरः दो दोस्तों ने बाइक पर 87 घंटों में नाप ली कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दूरी
रोमांच का अद्भुत सफरः दो दोस्तों ने बाइक पर 87 घंटों में नाप ली कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दूरी

अंबाला शहर [कुलदीप चहल]। यह दो दोस्तों, अजय राणा व विशाल पुंडीर की जिद ही थी, जिसने उनको लिम्का बुक आफ रिकाड्र्स में जगह दिला दी। लेह से कन्याकुमारी तक की 3963 किलोमीटर की दूरी को दोनों ने 87 घंटे 3 मिनट में पूरा कर यह रिकार्ड बनाया। इस सफर के दौरान दोनों ने आराम करने के लिए बिलासपुर व झांसी में ही ब्रेक लिया। इस दौरान हर जिले से वे निकले इसकी कनफर्मेशन के लिए भी अधिकारियों से रिसीविंग भी ली।

prime article banner

इस तरह से एडवेंचर पूरा किया

अंबाला छावनी के डीएवी रिवरसाइड स्कूल से पासआउट होने के बाद अजय ने जहां बीटेक किया, वहीं विशाल ने बीएसएसी की। उन्होंने बताया कि एक बार उन्होंने लेह लद्दाख की करीब 490 किलोमीटर की दूरी को एक दिन में ही तय कर लिया था। इसी के बाद सोचा कि क्यों न कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर इसी तरह से तय किया जाए। रिकार्ड चेक किए तो पता चला कि यह रिकार्ड करीब 125 घंटे का है। वह नार्थ से ईस्ट या अन्य दिशा का है। कश्मीर से कन्याकुमारी का कोई रिकार्ड ही नहीं था। उन्होंने तैयारी की और मुकाम हासिल किया।

लेह पुलिस स्टेशन से शुरू की यात्रा

उन्होंने बताया कि यात्रा का शुभारंभ लेह पुलिस स्टेशन से 2 जून 2018 को किया। इसे शुरु करने के लिए कागजात रिसीव किए। इसके बाद 5 जून 2018 को कन्याकुमारी में डीएसपी आफिस पहुंचे और यहां पर भी यात्रा कंपलीट करने की रिसीविंग ली। बिलासपुर में करीब चार घंटे और झांसी में सात घंटे का आराम किया। यात्रा को पूरी तरह से कवर किया और चेस्ट पर वीडियो कैमरे लगाकर इसकी पूरी रिकार्डिंग भी की। लिम्का बुक आफ रिकाड्र्स के कार्यालय में सारे दस्तावेज जमा करवाए और पूरी वेरिफिकेशन के बाद सर्टिफिकेट हासिल हुआ।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.