Move to Jagran APP

अंबाला के दो शतरंज खिलाड़ियों ने हासिल की रेटिग, इंटरनेशनल लेवल पर छाने का सपना

अंबाला के दो शतरंज खिलाड़ियों का सपना इंटरनेशनल लेवल पर छाने का है। यह वे दो खिलाड़ी हैं जो अंबाला से रेटिग हासिल कर पाए हैं और अब इस में सुधार की तैयारियों में हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 06:20 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 06:20 AM (IST)
अंबाला के दो शतरंज खिलाड़ियों ने हासिल की रेटिग, इंटरनेशनल लेवल पर छाने का सपना
अंबाला के दो शतरंज खिलाड़ियों ने हासिल की रेटिग, इंटरनेशनल लेवल पर छाने का सपना

कुलदीप चहल, अंबाला

loksabha election banner

अंबाला के दो शतरंज खिलाड़ियों का सपना इंटरनेशनल लेवल पर छाने का है। यह वे दो खिलाड़ी हैं, जो अंबाला से रेटिग हासिल कर पाए हैं और अब इस में सुधार की तैयारियों में हैं। दोनों ही खिलाड़ी स्कूल में अभी अपनी पढ़ाई कर रहे हैं और जल्द ही इस खेल में अपनी चालों का लोहा मनवाने में जुटे हैं। दावा किया जा रहा है कि अंबाला के अब तक यह दो खिलाड़ी हैं, जो इस खेल में रेटिग हासिल कर पाए हैं। इन खिलाड़ियों की सफलता से उनके परिजन भी खुश हैं। मौजूदा समय में वे अंडर 19 में खेल रहे हैं। यह बताना जरूरी है कि रेटिग के लिए इस खेल में अलग से टूर्नामेंट होते हैं और जितने टूर्नामेंट रेटिग के लिए खेलेंगे तथा इनका प्रदर्शन इनकी रेटिग में सुधार लाएगा। अब यह दोनों खिलाड़ी इसी तैयारियों में जुटे हैं। खिलाड़ियों को कोचिग दे रहे नवीन कुमार शर्मा ने बताया कि अंबाला से यह दोनों पहले खिलाड़ी हैं, जिनको इस खेल रेटिग हासिल हुई है।

---------

फोटो नंबर :: 27

हर्षित विज, रेटिग 1341

अंबाला छावनी की डिफेंस कालोनी में रहने वाले हर्षित विज आल इंडिया रेटिग 1341 है। उन्होंने बताया कि घर में कोई शतरंज नहीं खेलता और स्कूल में दूसरों को खेलते हुए इसमें रुचि जागी। धीरे-धीरे इसके टिप्स सीखे और खुद ही प्रेक्टिस करनी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट भी खेलने शुरू कर दिए और इस में जीत भी हासिल की। इस में विश्वास बढ़ता गया और रेटिग के लिए टूर्नामेंट भी खेलने शुरू किए। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल लेवल पर कंपीटीशन काफी अधिक है, लेकिन एक दिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम जरूरी चमकाना है।

फोटो नंबर :: 28

अभिवंश भट्ट, रेटिग 1178

अंबाला छावनी के बब्याल में रहने वाले अभिवंश ने शतरंज के खेल में इतनी महारथ हासिल कर ली है कि वे अपनी उम्र से अधिक के खिलाड़ियों को मात दे चुके हैं। आठ साल की उम्र से उन्होंने शतरंज के खेल में हाथ आजमाने शुरू कर दिए थे। धीरे-धीरे टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने शुरू कर दी ओर साथ ही रेटिग टूर्नामेंट भी खेले और जीत हासिल की। अब उसकी आल इंडिया रेटिग 1178 है। मौजूदा समय में वे अंडर 15 में खेलते हैं। अभिवंश ने कहा कि वह इंटरनेशनल लेवल पर एक दिन अवश्य आएगा और देश व अंबाला का नाम जरूर चमकाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.