Move to Jagran APP

नौ साल की बच्ची सहित अंबाला में छह कोरोना पॉजिटिव

दूसरे राज्यों की यात्रा करके अंबाला पहुंचने वाले कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आई जांच रिपोर्ट में पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसमें एक नौ साल की बच्ची और उसकी दादी सहित पांच लोग शामिल हैं। बच्ची अपने दादी के साथ दिल्ली से 29 मई को वापस लौटी थी। इसी तरह कुवैत आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से अंबाला पहुंचे तीन युवक भी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। सभी संक्रमितों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एम्बुलेंस से मुलाना मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया है। पॉजिटिव मरीज अंबाला छावनी के खटीक मंडी के अलावा उदयपुर शहजादपुर और बराड़ा के हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 01:05 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 01:05 AM (IST)
नौ साल की बच्ची सहित अंबाला में छह कोरोना पॉजिटिव
नौ साल की बच्ची सहित अंबाला में छह कोरोना पॉजिटिव

दूसरे राज्यों की यात्रा करके अंबाला पहुंचने वाले कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आई जांच रिपोर्ट में पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसमें एक नौ साल की बच्ची और उसकी दादी सहित पांच लोग शामिल हैं। बच्ची अपने दादी के साथ दिल्ली से 29 मई को वापस लौटी थी। इसी तरह कुवैत, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से अंबाला पहुंचे तीन युवक भी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। सभी संक्रमितों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एम्बुलेंस से मुलाना मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया है। पॉजिटिव मरीज अंबाला छावनी के खटीक मंडी के अलावा उदयपुर, शहजादपुर और बराड़ा के हैं। केस एक : दिल्ली भाई के कर्म में गई थी वृद्धा

loksabha election banner

छावनी के खटीक मंडी की एक बुजुर्ग महिला के भाई की दिल्ली में पिछले दिनों मौत हो गई थी। मौत के बाद कर्म में शामिल होने के बाद बुजुर्ग अपनी नौ साल की पोती के साथ दिल्ली गई थी। दिल्ली से वापस आने पर स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने ने 3 जून को छावनी के नागरिक अस्पताल में दोनों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे। शुक्रवार को बच्ची और बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

केस दो : स्वदेश में क्वारंटाइन, अब पॉजिटिव

कुवैत से अंबाला पहुंचे एक 26 वर्षीय युवक को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्वारंटाइन किया था। इस दौरान 3 जून को उसे एम्बुलेंस से नागरिक अस्पताल लेकर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपल कराया। सैंपल के बाद अभी वह क्वारंटाइन था, कि शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोविड-19 में लगी एम्बुलेंस से मुलाना मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया।

केस तीन : आंध्र प्रदेश से लौटे ठीक, अब संक्रमित

लॉकडाउन के दौरान आंध्र प्रदेश से अंबाला पहुंचे 27 वर्षीय युवक स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में था। क्वारंटाइन का समय पूरा होने से पहले युवक को स्वास्थ्य विभाग की टीम नागरिक अस्पताल लेकर पहुंची और उसकी सैंपलिग कराई। सैंपलिग के तीसरे दिन उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने सावधानी के साथ आंध्र प्रदेश से आए युवक को मुलाना में आइसोलेट करा दिया है।

केस चार : कर्नाटक से कोरोना लेकर लौटा

कर्नाटक में तीन से चार महीने बिताने के बाद अंबाला पहुंचा युवक स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में था। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने युवक का सैंपल कराया। सैंपलिग कराने के बाद युवक को शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए सुरक्षित रहने की सलाह दी। शुक्रवार को युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोविड-19 सेंटर में दाखिल कर दिया। अब कहा जा रहा है कि कर्नाटक से युवक कोरोना लेकर अंबाला पहुंचा है।

पॉजिटिव मरीजों के खगांले जा रहे कांटेक्ट

स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों के उनके कांटेक्ट को खगांल रही है। इधर 15 दिनों में मरीज के संपर्क में आए परिवार के सदस्यों के अलावा रिश्तेदारों के सैंपल लिए जाने की तैयारी है। साथ ही कोविड-19 सेंटर में मरीज के स्वस्थ्य होने पर काउंसलिग भी कराई जा रही है, ताकि मरीज ठीक होने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किसी भी तरह से भयभीत न रहे।

खटीक मंडी का बढ़ेगा कंटेनमेंट जोन एरिया

छावनी के खटीक मंडी में एक सप्ताह के दौरान दो केस सामने आए हैं। हालांकि यह दोनों केस में ट्रेवल हिस्ट्री रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहला पॉजिटिव केस आने पर यहां के 55 घरों के बाहर क्वारंटाइन का पोस्टर लगाकर कंटेनमेंट जोन में शामिल किया था, जिसे बढ़ाकर अब 125 किए जाने की तैयारी है। कंटेनमेंट जोन का एरिया बढ़ने पर खटीक मंडी मुहल्ले में किसी भी बाहरी व्यक्ति को घुसने की अनुमति नहीं होगी।

बॉक्स

शास्त्री कालोनी के सभी 24 सैंपल नेगेटिव

छावनी के शास्त्री कालोनी में बुधवार की रात 24 सैंपल लिए गए थे। इसमें सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा एक घर में रहने वाले बच्चों से लेकर परिवार की महिलाओं के सैंपल लिए गए थे। शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भेजी गई रिपोर्ट नेगेटिव है। शास्त्री कालोनी के जिस घर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपलिग किया वह व्यक्ति विशेष है और बुधवार सायं चंडीगढ़ में बैठक करके वापस अंबाला पहुंचे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.