अंबाला, [दीपक बहल]। रेलवे की महत्वाकांक्षी ट्रेन परियोजना ट्रेन-18 नई दिल्‍ली और चंडीगढ़ व लखनऊ के बीच भी चल सकती है। इस ट्रेन के नई दिल्ली से वाराणसी के बीच दौड़ने की भले ही आधिकारिक तौर पर अभी तारीख घोषित नहीं हुई है, लेकिन इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आइसीएफ) चेन्नई में मार्च तक दूसरा रैक तैयार हो जाएगा। इसे नई दिल्ली से चंडीगढ़, नई दिल्ली से लखनऊ और नई दिल्ली से भोपाल के बीच चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इन रूटों पर ठहराव आदि का खाका तैयार किया जा रहा है। हालांकि अंतिम फैसला रेल मंत्री पर निर्भर है।

चेन्‍नई के इंटीग्रल कोच फैक्टरी में मार्च तक तैयार हो जाएगा दूसरा रैक

रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) एसके पाठक ने ट्रेन-18 के ट्रायल की रिपोर्ट 21 दिसंबर को रेल मंत्रालय को सौंप दी थी। जागरण को मिली इस रिपोर्ट में 21 प्वाइंट का जिक्र किया गया जिसमें 110 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए अलग अगल शर्तें लगा दी गई हैं।

उधर, आइसीएफ ने दूसरा रैक फरवरी माह में तैयार करने का लक्ष्य रखा है जो मार्च तक पटरी पर उतरने की संभावना है। रेलवे की योजना है कि उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण चारों दिशाओं में ट्रेन-18 को सन 2019 में उतार दिया जाए। ट्रेन-18 भी कम दूरी वाले रूट पर भी दौड़ाने का प्रस्ताव है। 

छह माह में चार ओर रैक बनाने का रखा लक्ष्य, फिर बनेंगे स्लीपर कोच

दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग 245 किलोमीटर लंबा कोरिडोर है जो उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में से एक है। इस मार्ग को रेलवे की ओर से शुरू की गई पहली अर्ध उच्च गति (सेमी हाई स्पीड) परियोजना के लिए चुना किया गया था। वर्तमान में इस रूट पर शताब्दी एक्सप्रेस 110 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ रही है।

फ्रांस रेलवे के इंडिया एडवाइजर फिलिप लोरांड और बिजनेस डेवलपमेंट इंडिया एंड साउथ एशिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर माइकल टेस्टर्ड ने भी नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच सर्वे कर अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड में सौंपी थी। उधर, आइसीएफ के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि चार और रैक ट्रेन 18 के तैयार हो रहे हैं जिसके बाद स्लीपर कोच भी तैयार करने की योजना है।

इन नौ रूट पर दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन

देश के नौ रूटों पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है। इनमें दिल्ली-आगरा, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-कानपुर, नागपुर-बिलासपुर, मैसूर-बेंगलुरु-चेन्नई, मुंबई-गोवा, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-हैदराबाद और नागपुर-सिकंदराबाद रूट शामिल हैं। इनमें से कुछ रूट पर ट्रेन 18 को उतारा जाएगा।

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस