Move to Jagran APP

बब्याल रोड मार्केट में टायलेट का मामला गरमाया, दुकानदार-पार्षद आमने-सामने

छावनी में जगाधरी रोड पर ब्रह्माकुमारी चौक से लेकर दयाल बाग चौक तक के दुकानदारों का 25 साल पुराना पब्लिक टायलेट नगर निगम सदर जोन ने तोड़ दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 01:51 AM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 01:51 AM (IST)
बब्याल रोड मार्केट में टायलेट का मामला गरमाया, दुकानदार-पार्षद आमने-सामने
बब्याल रोड मार्केट में टायलेट का मामला गरमाया, दुकानदार-पार्षद आमने-सामने

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी में जगाधरी रोड पर ब्रह्माकुमारी चौक से लेकर दयाल बाग चौक तक के दुकानदारों का 25 साल पुराना पब्लिक टायलेट नगर निगम सदर जोन ने तोड़ दिया। इसे लेकर पूर्व पार्षद और दुकानदार आमने-सामने हो गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि बीते मार्च महीने में जब इसे तोड़ा गया तो उन्होंने इसका विरोध किया था। उस समय वार्ड के तत्कालीन पार्षद जसबीर ¨सह जस्सी और निगम अधिकारियों ने आश्वासन दिया था उनके लिए सार्वजनिक शौचालय बना कर दिया जाएगा, लेकिन आठ महीने बाद जो शौचालय अब बना है वह पब्लिक नहीं, बल्कि डिपार्टमेंट टायलेट बन कर रह गया है। इसके गेट पर हमेशा ताला लगा रहता है।

loksabha election banner

दुकानदार सुरेंद्र शर्मा, अजय कुमार, परमेश, अनिल चोपड़ा, भारत भूषण, अजय कुमार, अश्विनी कुमार, रमेश, टोनी शर्मा ने बताया कि शौचालय निर्माण भारत निर्माण का सरकार नारा दे रही है और बब्याल मार्केट के दुकानदारों के लिए बना बनाया टायलेट तोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि 25 साल पहले यह टायलेट डॉक्टर बक्शी के माध्यम से बनवाया गया था, बाद में पूर्व नगर पालिका की चेयरमैन नीलम शर्मा बनी तो इसमे टाइल लगाई गई थी।

दुकानदारों ने बताया कि यह जमीन नगर निगम की है। एक साइड में जलापूर्ति विभाग का ट्यूबवेल लगा है तो दूसरी तरफ नगर निगम ने एक कमरा और दो टायलेट बना दिए हैं, लेकिन इस टायलेट में जाने-आने के लिए कोई सार्वजनिक रास्ता नहीं है। नगर निगम ने इसे बना कर मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। दुकानदारों ने अब इसका विरोध किया तो गेट खोल दिया गया।

प्रोपर्टी डीलर और पार्षद पर आरोप

लोगों ने आरोप लगाया है कि इस शौचालय के पास सय्ताधारी पार्टी के एक प्रोपर्टी डीलर की जगह खाली पड़ी है। जिस पर कोई निर्माण कार्य भी नहीं हुआ है। तत्कालीन पार्षद जसबीर जस्सी ने आश्वासन के बाद भी उनके लिए टायलेट नहीं बनवाया। लोगों ने कहा कि यदि निगम प्रशासन पब्लिक टायलेट नहीं बना सकता तो दुकानदारों को उस जमीन का कोई हिस्सा दे दो, जिस पर वह सभी पैसे एकत्रित कर शौचालय बनवा सकें।

फाइल देख कर बता सकता हूं

टायलेट के बारे में मैं ज्यादा नहीं बता सकता कि किस वजह से इसका काम पूरा नहीं हुआ है। इसके लिए फाइल देखनी पड़ेगी।।

- रामदास धीमान, एमई, नगर निगम सदर जोन अंबाला।

------------

व्यक्तिगत लाभ चाहते थे दुकानदार

पुराना टायलेट कुछ खाली प्लॉट मालिक की प्रोपर्टी के सामने था। जिसकी वजह से उन्हें परेशानी थी। इसके अलावा अंधेरे की वजह से वहां पर गलत हरकतें भी हो रही थी। कुछ दुकानदार इसका व्यक्तिगत लाभ चाहते थे, लेकिन यह पब्लिक टायलेट है और कोई भी इसमें जा सकता है। पेमेंट मिलने के बाद ठेकेदार इसका काम दोबारा शुरू कर देगा।

- जसबीर ¨सह जस्सी, पूर्व पार्षद, वार्ड 14 अंबाला छावनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.