Move to Jagran APP

सवा साल से नई एलईडी लाइटें लगाने का काम बंद, खराब लाइटों से बढ़ी परेशानी

जागरण संवाददाता अंबाला शहर शहर में नगर निगम का करीब 15 महीने से नई एलईडी लाइटों क

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 06:40 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 06:40 AM (IST)
सवा साल से नई एलईडी लाइटें लगाने का काम बंद,  खराब लाइटों से बढ़ी परेशानी
सवा साल से नई एलईडी लाइटें लगाने का काम बंद, खराब लाइटों से बढ़ी परेशानी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: शहर में नगर निगम का करीब 15 महीने से नई एलईडी लाइटों के लगाने का काम बंद है। कालोनी और मुख्य सड़कों पर एक वर्ष से नई एलईडी लाइटें नहीं लगी है। नगर निगम की तरफ से पुरानी एलईडी लाइटों की मरम्मत का काम जारी है, जबकि नई एलईडी लाइटों के लिए लोग निगम में शिकायतें दर्ज कराते हैं। वहीं मुख्यालय से अभी तक लाइटें नहीं मिली है। मालूम हो कि नगर निगम ने पिछले वर्ष नई एलईडी लाइटों के टेंडर की स्वीकृति के लिए मुख्यालय को पत्र

loksabha election banner

लिखा था। वहीं मुख्यालय से टेंडर की मंजूरी देने से मना कर दिया था। इसके बाद मुख्यालय स्तर से नई एलईडी लाइटों के लिए एक कंपनी को टेंडर किया। कंपनी ने हर वार्ड में खराब सोडियम लाइटों और नई एलईडी लाइटों के लिए सर्वे शुरू किया। इसमें कंपनी ने रात में सभी 20 वार्डो में मुख्य चौराहे, गलियों और सड़कों पर एलईडी लाइटों के लिए सर्वे किया। इस दौरान कंपनी एक एप के माध्मय से खराब सोडियम लाइट के प्वाइंट, नंबर और कालोनी का नाम का डाटा तैयार किया। हालांकि कंपनी ने लगभग सभी वार्डों का सर्वें का काम पूरा कर लिया है। इसके बावजूद भी मुख्यालय से नई एलईडी लाइटों को लगाने का काम शुरू नहीं हो सका है। नगर निगम की माने तो 20 वार्ड में करीब 22 हजार एलईडी लाइटें लगी हैं। इसमें पांच हजार नई एलईडी लाइटें हैं, जो नगर निगम सीमा में लगी हैं।

इस संबंध में मुख्य अभियंता महीपाल सिंह ने बताया कि मुख्यालय से नई एलईडी लाइटों का टेंडर फाइनल होगा। इसके बाद मुख्यालय स्तर से शहर में नई एलईडी लाइटों के लगाने का काम शुरू होगा।

मुख्यालय ने इस तरह किया टेंडर

-------------

मुख्यालय ने नई एलईडी लाइटों के लिए जोन बनाकर टेंडर किया हैं। कंपनी मुख्यालय से मंजूरी मिलते ही लाइटों के लगाने का काम शुरू होगा। वहीं नगर निगम के खाते में करीब सात हजार नई एलईडी लाइटें मिलेगी, जो लगाई जाएगी। वहीं कैंट के लिए अलग लाइटें मिलेगी।

------------------------------------ शिकायतों के लिए नंबर जारी

नगर निगम का नई एलईडी लाइटों के लगाने का काम बंद है। शहर में हर वार्ड में पुरानी खराब लाइटों की मरम्मत का काम जारी है। वहीं लोगों की शिकायतें दर्ज करने के लिए निगम ने नंबर- 01712443747 जारी किया हैं। इस नंबर पर खराब एलईडी, खराब सोडियम लाइटों और ट्यूब लाइटों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। -------------------

फोटो संख्या 56

कलोनी में एलईडी लाइटें खराब पड़ी है। इस वजह से मुख्य सड़कों पर रात में अंधेरा रहता है। इसके लिए निगम में लिखित में शिकायत की जा चुकी है। इसके बाद भी लाइटों को सही नहीं किया। विनय गुप्ता, कमल विहार -------

फोटो संख्या 57

कालोनी के मुख्य बिजली के पोल पर एलईडी लाइटें लगी है। इसमें बिजली के खंभों पर लगी लाइटें खराब हो गई। इस पर निगम कर्मियों ने लाइटों को लगाने के बदले प्वाइंट ही हटा दिया है।

राम सुमिरन यादव, शहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.