जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला में ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई करने वाली निजी कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए। अंबाला शहर के उद्योग धंधा संचालित होने वाली फैक्ट्री में रोजाना आक्सीजन सिलेंडर की खपत होती है। कोरोना काल के पहले एक सिलेंडर का दाम मात्र 185 रुपए था, जो अब बढ़कर 550 रुपए हो गया है। सप्लाई करने वाली एजेंसी भी लगातार डिमांड करने के बाद भी आपूर्ति नहीं कर पा रही है।

-----------------

ऑक्सीजन गैस सिलेंडर के दाम रुपयों में

फरवरी : 215

मार्च : 250

अप्रैल : 275

मई : 300

जून :335

जुलाई : 385

अगस्त : 475

सितंबर : 585

-----------------

अंबाला में रिफिल के लिए दो प्लांट

लास ब्लोइंग के अलावा मेडिकल, वेल्डिग, गैस कटिग आदि में भी ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर इस्तेमाल होता है। कैंट, करधान, नन्हेड़ा, साहा में प्रतिदिन ऑक्सीजन गैस के लगभग एक हजार सिलेंडर की खपत है। इनमें से 300 के लगभग सिलेंडर बाहरी जिलों से कैंट में आते हैं बाकी के 700 सिलंडर कैंट के सप्लायर ही मुहैया करवाते हैं। इन सिलेंडरों की रिफिलिग के लिए एक प्लांट सपेड़ा गांव में है व एक करधान में।

-------------

दूसरे राज्यों से भी आते हैं सिलेंडर

रिफिलिग प्लांट्स में रिफिलिग के लिए गैस टैंकर देहरादून, पानीपत व बद्दी के आक्सीजन बनाने के प्लांट से आते हैं। कैंट के दोनों रिफिलिग प्लांट जानबूझकर गैस की कमी का बहाना बनाते हैं और गैस सप्लाई करने वालों पर रेट बढ़ाने के लिए दबाव डालते हैं, जबकि कुरुक्षेत्र व पंजाब से आक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई रेगुलर जारी है व दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां 7 क्यूबिक मीटर के आक्सीजन सिलेंडर सप्लाई होते हैं जिसके रिफिलिग के दाम फरवरी में बाजार में 185 रुपए से 190 रुपए तक रहे। जबकि तीन साल पहले यही सिलेंडर 120 रुपए में मिलता था। अब इसके दाम में चार गुना इजाफा हुआ है।

---------------

यह है वजह

मार्च के पहले सप्ताह में जब कोरोना संक्रमण इस तरह नहीं फैला था, स्वास्थ्य सुविधाएं सामान्य तरीके से चल रही थीं। ऑक्सीजन सिलेंडर सामान्य रूप से मिल रहे थे। इस तरह की गैस की जरूरत अस्पताल के अलावा औद्योगिक क्षेत्र व वेल्डिग के काम में भी पड़ती है। मार्च के आखिर में लॉकडाउन शुरू हुआ और कोरोना का संक्रमण फैला तो इसके दाम बढऩे लगे। प्रति सिलेंडर 500 रुपए से 558 तक हो गए। उसके बाद 50-100 रुपए हर महीने बढ़ते चले गए। इसका नतीजा यह है कि अब 900 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। आने वाले समय में और दाम बढऩे की संभावना जताई जा रही है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस