Move to Jagran APP

ठप सर्वर ने बढ़ाई आवेदकों की परेशानी, पंद्रह मिनट के काम में लगे दो घंटे

जागरण संवाददाता, अंबाला : एसडीएम कार्यालय अंबाला छावनी। समय :11 बजकर 30 मिनट। अंत्योदय सरल के

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 01:45 AM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 01:45 AM (IST)
ठप सर्वर ने बढ़ाई आवेदकों की परेशानी, पंद्रह मिनट के काम में लगे दो घंटे
ठप सर्वर ने बढ़ाई आवेदकों की परेशानी, पंद्रह मिनट के काम में लगे दो घंटे

जागरण संवाददाता, अंबाला : एसडीएम कार्यालय अंबाला छावनी। समय :11 बजकर 30 मिनट। अंत्योदय सरल केंद्र में छावनी ही नहीं आसपास के गांवों से ड्राइ¨वग लाइसेंस, वाहनों की आरसी बनवाने के लिए पहुंचे आवेदकों के लिए सर्वर सिरदर्द बन गया। सुबह से पहले तो सर्वर रुक-रुक कर चलता रहा और 11:30 बजे अचानक से ठप हो गया। सर्वर ठप होने के कारण कार्यालय का काम पूरी तरह से प्रभावित हो गया। ड्राइ¨वग लाइसेंस व वाहनों की आरसी बनवाने के लिए सुबह से कतारों में लगे आवेदकों का जो काम महज पंद्रह से बीच मिनट था वहीं काम करवाने में डेढ़ से दो घंटे लग गए। आवेदक बार-बार काउंटर पर जाकर सर्वर का पता लगाकर मायूस लौट रहे थे। सर्वर की समस्या के कारण कर्मचारियों पर भी फाइलों का भार बढ़ता जा रहा था।

prime article banner

वहीं, कार्यालय के अंदर इस कद्र अव्यवस्था थी कि भिखारी को रोकने वाला भी कोई नहीं था। हाथ में कटौरा लेकर भिखारी काउंटर पर जमा लोगों से ही भीख मांग रहे थे। कोई पैसे देकर पीछा छुड़ा रहा था तो कोई उन्हें बाहर भेजता दिखाई दे रहा था। फोटो- 5

बाथरूम में टूटे बोर्ड जमा, छत से टपक रहा पानी

एसडीएम कार्यालय के अंदर तहसील, अंत्योदय सरल केंद्र में आने वाले सैंकड़ों आवेदकों के लिए बने शौचालय की हालत खस्ता है। पुरुष शौचालय के अंदर जहां पुराने दिशा-निर्देशों के खस्ताहाल बोर्ड पड़े है, वहीं शौचालय की छत से ही पानी टपक रहा। कोई बाथरूम का इस्तेमाल करता है पूरी छत में से ही लीकेज के कारण पानी की बूंदे टपकती रहती है। कार्यालय में मेडिकल रूम के अंदर भी जगह-जगह गंदगी से बुरा हाल है। फोटो- 6

एक घंटे से कर रहे इंतजार

महेश नगर निवासी विजेंद्र कुमार का कहना है कि ड्राइ¨वग लाइसेंस के लिए सुबह से ही कार्यालय में कामकाज छोड़कर पहुंच गए थे। पहले फाइल बनवाने में समय लगा। जैसे ही काउंटर तक पहुंचे तो पता चला कि सर्वर में दिक्कत आ रही है। एक घंटे से केवल इंतजार करने के अलावा कोई चारा नहीं है। कम से कम सर्वर तो दुरुस्त होना चाहिए।

-------

फोटो- 7

लर्निंग टेस्ट के अंदर लगा डेढ़ घंटा

बब्याल निवासी रा¨जद्र कुमार था कि टोकन सिस्टम के तहत काफी समय बाद तो नंबर आया। टेस्ट देने के लिए काउंटर पर पहुंचे तो पता चला कि सर्वर ही बंद हो गया है। जिसकारण वेबसाइट ओपन नहीं हो पा रही। डेढ़ घंटे के बाद कहीं जाकर सर्वर चालू हुआ तो टेस्ट दिया। बाथरूम के अंदर छत से पानी टपक रहा है। समय-समय पर अफसर कार्यालय का दौरा करें तो इन सभी अव्यवस्थाओं को सुधारा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.