जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना काल की शुरुआत होते ही गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरी गवां चुके युवाओं के लिए स्ट्रीट वेंडर पेंशन योजना वरदान साबित हुई। नगर परिषद अंबाला छावनी में अंबाला छावनी में करीब 145 शिक्षित युवाओं ने आवेदन करके प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना में अनुदान पर 10000 रुपए का स्पेशल क्रेडिट प्राप्त किया। इस क्रेडिट से सब्जी और फल फ्रूट खरीदकर फेरी लगाकर रोजगार शुरू किया। रेहड़ी पर सब्जी और फल लेकर फेरी लगाकर अपना और परिवार का भलीभांति जीवकोपार्जन कर रहे हैं। अब यह युवा सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की भूरभूर प्रशंसा कर रहें हैं।

कोरोना संक्रमण के समय संकट के दौर से जूझ रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए स्ट्रीट वेंडर स्पेशल क्रेडिट 10,000 लोन योजना की शुरुआत हुई। योजना के तहत वैश्विक महामारी के समय में संकट के दौर से गुजर रहे स्ट्रीट वेंडर्स को सरकार की और से 10,000 तक का लोन देने के लिए आवेदन मांगे थे। स्पेशल क्रेडिट के लिए नगर परिषद अंबाला सदर क्षेत्र के एक हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया। इसमें 145 बेरोजगार हो चुके युवाओं के लिए यह स्कीम वरदान साबित हुई। जबकि इस स्कीम का लाभ अंबाला छावनी में 545 लोगों को लाभ मिला है।

इस योजना के तहत नगर परिषद में करीब एक हजार आवेदन आए थे। इसके साढ़े पांच सौ से अधिक लोगों को स्पेशल क्रेडिट का लाभ दिया गया। आवेदन करने वालों में डेढ़ सौ से अधिक ऐसे युवा थे, जिनकी कोरोना काल में नौकरी चली गई थी और वह इस योजना का लाभ लेकर रेहड़ी लगाकर परिवार का गुजारा कर रहें हैं।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद छावनी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021