अंबाला, [दीपक बहल]। आज स्पेशल ट्रेनें पटरी पर उतर गई हैं। इसके लिए रेलवे और राज्य सरकारों ने पूरी तैयारियां की हैं। कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए रेलवे ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब यात्री को टिकट बुक कराते समय गंतव्य स्टेशन पर किसके घर और कहां रुकेंगे इसका ब्योरा भी देना होगा। देशभर के रेलवे स्टेशनों पर सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने कंप्यूटरीकृत आरक्षण कार्यालयों के साफ्टवेयर में बदलाव कर दिया है।

रेलवे की तैयारी, अगले सप्ताह शताब्दी एक्सप्रेस उतर सकती है पटरी पर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट हो या फिर रेलवे स्टेशन, फार्म भरते हुए कहां जाना है, इसका ब्योरा देना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले यात्री को टिकट बुक कराते समय अपने घर का पता और मोबाइल नंबर ही देना होता था।

यह व्यवस्था 31 मई से लागू कर दी गई है। इसके अलावा मंडलों में कार्यरत अधिकारियों की शक्तियों में भी इजाफा किया गया है। अब मंडल के अधिकारी कंप्यूटर पर क्लिक पर देख सकेंगे कि यात्री ने कब और कहां की यात्रा की और गंतव्य स्टेशन पर कहां गया है। जबकि पहले यह विवरण देखने का अधिकार महज क्रिस के पास था।

200 स्पेशल ट्रेनें उतर चुकीं पटरी पर

रेल मंत्रालय ने पहले चरण में 200 ट्रेनों को पटरी में उतार दिया है। अब दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से अमृतसर, दिल्ली से लखनऊ, दिल्ली से कानपुर, दिल्ली से इलाहाबाद, दिल्ली से भोपाल, नई दिल्ली से कालका आदि के बीच भी शताब्दी एक्सप्रेस पटरी पर उतारने की तैयारी है। माना जा रहा है कि एक सप्ताह के बीच इन ट्रेनों को चलाने का रेलवे ऐलान कर सकता है।

हर डीसी को ई-मेल पर दी जाएगी जानकारी

रेल मंत्रालय के आदेश पर देशभर के मंडलों में कंट्रोल रूम बना दिए गए हैं। इनके माध्यम से यात्रियों का विवरण राज्य सरकारों और संबंधित जिले के डीसी को भेजा जाएगा। इसमें यात्री का नाम, घर का पता, मोबाइल नंबर, किसके घर या कहां गया है, महिला है या पुरुष, उम्र की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

स्पेशल ट्रेनों में होगा वीआइपी कोटे का प्रावधान

स्पेशल ट्रेनों के पटरी पर उतरने से पहले कई ट्रेनों में नो रूम हो गया है। बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। ऐसे में इन ट्रेनों में भी वीआइपी कोटे का प्रावधान किया गया है। सामान्य ट्रेनों की तरह इन ट्रेनों में भी स्लीपर, थर्ड, सेकेंड, फस्र्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास में भी वीआइपी लोगों के टिकट कंफर्म करने के लिए कोटा निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें: 100 लाेगों को जाना था औरंगाबाद, बैठा दिया अररिया की ट्रेन में, खाने को मिलीं चार पूडि़यां व चटनी


यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

 

यह भी पढ़ें: Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू


यह भी पढ़ें: दादी से मिलने मालगाड़ी से चला गया किशोर, दो माह तक लखनऊ में भटकता रहा, डीसी ने पहुंचाया


यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा


यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस