अंबाला [दीपक बहल]। 17वीं लोकसभा में चुने गए सांसदों की खातिरदारी के लिए रेलवे ने पहल कर दी है। देशभर के किसी भी रेलवे स्टेशन से सांसद के ट्रेन में सवार होते ही दिल्ली रेलवे मुख्यालय अलर्ट हो जाएगा। सांसद को रेलवे स्टेशन पर कोई दिक्कत न हो, इसके लिए नई दिल्ली स्टेशन पर दो-दो गाइडपोस्ट बनाई गई हैं। यहां पर तैनात कर्मचारी इन सांसदों का स्वागत करेंगे और उनके लिए सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। यहां स्टेशन पर मुहैया करवाई गई दो कारों के जरिये इन सांसदों को संसद तक रवाना करेंगे। रेल मंत्रालय ने सभी स्टेशनों पर लिखित आदेश जारी कर कहा कि कोई भी सांसद ट्रेन में सवार होता है तो उसकी सूचना दिल्ली कंट्रोल रूम में दी जाए।

हरियाणा की बात करें तो यहां से कुरुक्षेत्र से नायब सैनी, करनाल से संजय भाटिया, हिसार से बृजेंद्र सिंह, सिरसा से सुनीता दुग्गल पहली बार सांसद बने हैं। इस तरह देशभर में कई सांसद पहली बार चुनकर संसद तक पहुंचे हैं। इन सांसदों को संसद तक पहुंचने में कोई असुविधा न हो, इसके लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर गाइडपोस्ट बनाई गई है।

दिल्ली के साथ-साथ पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भी गाइडपोस्ट बनी हैं। दिल्ली का कमर्शियल कंट्रोल रूम नंबर 011-23362296 देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक किया गया है ताकि सांसद के आने की सूचना मिल सके। इन गाइडपोस्ट पर पहुंचने से पहले ही रेलवे स्टेशनों से मैसेज आने लगेंगे कि कौन सा सांसद किस ट्रेन से दिल्ली आ रहे हैं।

ट्रेन से सांसद का सामान उतारने, उनके ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था करना रेल कर्मचारियों के जिम्मे है। यही कर्मचारी सांसद के लिए सुविधा उपलब्ध करवाएंगे और संसद तक पहुंचने के लिए उपलब्ध करवाए गए वाहनों के बारे में बताएंगे।

उधर, इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (आइआरटीएस) अधिकारी संदीप कुमार गहलोत ने बताया कि नई दिल्ली स्टेशन पर कश्मीरी गेट, पहाडग़ंज की ओर एक-एक पोस्ट बनाई है, जहां पर चार-चार कर्मचारी तैनात हैं। नवनिर्वाचित सांसदों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप