Move to Jagran APP

आचार संहिता से पहले ट्विन सिटी को मिलेंगी 6 बड़ी सौगातें

लोकसभा चुनावों के बाद भी एक्टिव मोड में चल रही भाजपा सरकार ने ट्विन सिटी को छह बड़ी सौगात देने की तैयारी कर ली है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। ऐसे में आचार संहिता लगने से पहले इन सभी छह प्रोजेक्टों का लोकार्पण किया जाएगा। अंबाला छावनी से विधायक एवं स्वास्थ्य तथा खेल मंत्री अनिल विज के मंत्रालय के दो बड़े प्रोजेक्ट कैंसर टर्सरी सेंटर और अंतर्राष्ट्रीय खेल स्टेडियम का निर्माण कार्य रात दिन चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 08:47 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 08:47 AM (IST)
आचार संहिता से पहले ट्विन सिटी को मिलेंगी 6 बड़ी सौगातें
आचार संहिता से पहले ट्विन सिटी को मिलेंगी 6 बड़ी सौगातें

कुलदीप चहल, अंबाला: लोकसभा चुनावों के बाद भी एक्टिव मोड में चल रही भाजपा सरकार ने ट्विन सिटी को छह बड़ी सौगात देने की तैयारी कर ली है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। ऐसे में आचार संहिता लगने से पहले इन सभी छह प्रोजेक्टों का लोकार्पण किया जाएगा। अंबाला छावनी से विधायक एवं स्वास्थ्य तथा खेल मंत्री अनिल विज के मंत्रालय के दो बड़े प्रोजेक्ट कैंसर टर्सरी सेंटर और अंतर्राष्ट्रीय खेल स्टेडियम का निर्माण कार्य रात दिन चल रहा है। संभवत: अगस्त के अंत तक या फिर सितंबर की शुरुआत में यह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। इसी प्रकार छावनी में ही मल्टी लेवल पार्किंग बनने से जाम से निजात मिलेगी। अंबाला शहर में भी लंबे समय से बस अड्डे की मांग चली आ रही है। शहर विधायक असीम गोयल भी चाहते हैं कि चुनावों से पहले नए बस स्टैंड की सौगात मिल जाए। शहर में महावीर पार्क व नौरंगराय तालाब का काम भी तेजी पर है। चुनावों से पहले यह भी जनता को सौंप दिए जाएंगे।

loksabha election banner

-----------

छावनी की बदलेगी तस्वीर : विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आजादी के बाद अंबाला छावनी की तस्वीर अब बदलती नजर आ रही है। छावनी को उपमंडल का दर्जा, चार मंजिला नागरिक अस्पताल, अंतरराष्ट्रीय लेवल का बैडमिटन हाल की सौगातें मिल चुकी हैं। सड़कों की हालत और सुदृढ़ीकरण, स्ट्रीट लाइट, सुभाष पार्क में भी विकास कार्य चल रहे हैं। शहीदी स्मारक और बैंक स्कवायर को लेकर भी काम किया जा रहा है।

------------

शहर को दिए हैं कई प्रोजेक्ट : गोयल

अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल ने कहा कि शहर में कई प्रोजेक्ट जनता से जुडे़ हैं, जिनका जल्द ही शुभारंभ होगा। शहर में करीब डेढ़ दशक पुरानी नये बस स्टैंड की मांग पूरी होगी, वहीं नौरंग राय तालाब और महावीर पार्क को भी नए रूप में जनता को समर्पित किया जाएगा। इसके अलावा अन्य विकास कार्य भी हैं, जो जनता को कई मायनों में राहत प्रदान करेंगे।

--------------

अंतरराष्ट्रीय वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम

लागत : 48 करोड़

अब लागत : 84 करोड़

कार्य पूरा होने की उम्मीद : 31 अगस्त 2019 अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अंबाला छावनी का वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। दिन ही नहीं रात में भी काम किया जा रहा है। फीफा द्वारा अप्रूव्ड पॉलीग्रास का फुटबॉल मैदान होगा, जहां पर रात में भी मैच हो सकेंगे। इसके अलावा सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक, आल वेदर स्वीमिग पूल, नया जिमनास्टिक हाल सहित तमाम सुविधाएं होंगी। दर्शकों के बैठने के लिए सीढि़यों की बजाए कुर्सियां लगाई जाएंगी।

-----------------

नागरिक अस्पताल छावनी में कैंसर टर्सरी सेंटर

लागत : 55 करोड़

कार्य पूरा होने की उम्मीद : सितंबर 2019

अंबाला छावनी नागरिक अस्पताल में बन रहा कैंसर टर्सरी सेंटर मरीजों को बड़ी राहत प्रदान करेगा। ग्राउंड फ्लोर पर ओपीडी होगी, जबकि अन्य फ्लोर पर उपचार की सुविधा रहेगी। यहां पर कीमोथैरेपी सहित कैंसर इलाज से तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी। राज्य में अपनी तरह का यह पहला अस्पताल होगा। एचएलएल कंपनी द्वारा इसका निर्माण कराया जा रहा है, जबकि यही कंपनी चिकित्सा उपकरण भी इंस्टाल करके देगी।

-----------

छावनी की मल्टी लेवल पार्किंग का कार्य शुरु हुआ

लागत : 11.50 करोड़

कार्य पूरा होने की उम्मीद : सितंबर 2019

अंबाला छावनी में बन रही मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण का निर्माण कार्य तेजी पर है और इसे जल्द पूरा करने के निर्देश हैं। 700 फुट लंबे व 60 फुट चौड़े स्थान में बनने वाली इस पार्किंग में रैंप 8 मीटर चौड़ा होगा। पहला फ्लोर भूमि से 10 फुट ऊंचा रखा जाएगा। इस पूरी पार्किंग में 300 से अधिक वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

---------------

शहर का नया बस स्टैंड

लागत : 20 करोड़

कार्य पूरा होने की उम्मीद : अक्टूबर 2019

अंबाला शहर में बनने वाला नया बस स्टैंड तीन मंजिला होगा। 12 बेस का यह बस स्टैंड आधुनिक बनाया जाएगा। इसी बस स्टैंड में आरटीए कार्यालय भी लाया जाएगा। यहां से 350 बसें प्रदेश के विभिन्न जिलों व अन्य प्रदेशों में जाएंगी। यहीं पर स्टाल, वेटिग रूम, एटीएम सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

--------------

शहर का महावीर पार्क

लागत : 8 करोड़

कार्य पूरा होने की उम्मीद : सितंबर 2019

अंबाला शहर का सबसे बड़ा पार्क महावीर पार्क विस चुनावों से पहले जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। इस पार्क के जीर्णोद्धार पर करीब 8 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। यह नए रूप में जनता के सामने आएगा। इसका कार्य भी काफी तेजी से किया जा रहा है। शहर के बीचोबीच यह पार्क आम जनता को काफी पसंद आएगा।

-------------

आस्था का केंद्र नौरंग राय तालाब

लागत : 12 करोड़

कार्य पूरा होने की उम्मीद : सितंबर 2019 अंबाला शहर का नौरंग राय तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य करीब 12 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। लंबे समय से इसकी रिपेयेर आदि की मांग की जा रही थी, लेकिन अब यह पूरा होने जा रहा है। उत्तर भारत का प्रमुख मेला वामन द्वादशी लोगों की आस्था का केंद्र है और इसी तालाब में भगवान वामन के हिडोले तैराये जाते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.