जागरण संवाददाता, अंबाला : कैंट सिविल अस्पताल में डाक्टर से लेकर पैरा मेडिकल स्टाफ के 140 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कार्यरत है। जबकि अस्पताल में स्टाफ नर्स के 64 से अधिक पद खाली चल रहे हैं। कोविड प्रोटोकाल के साथ सर्जरी और आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट की सेवाएं शुरू होने से नर्सिंग सिस्टर, स्टाफ नर्स, रेडियोग्राफर, लैब टेक्नीशियन से लेकर वार्ड सर्वेंट की कमी से अस्पताल प्रबंधन जूझ रहा है।

ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए शिशु वार्ड और आइसीयू वार्ड में स्टाफ की कमी से प्रिसिपल मेडिकल अधिकारी की तरफ से हेल्थ डायरेक्टर को अवगत कराया गया है। 14 बेड वाले निक्कू वार्ड में बेड बढ़ाए जाने की संभावना जताई जा रही है। हर महीने सृजित और रिक्त पदों की सूचना के साथ डिमांड के मुताबिक स्टाफ की तैनाती किए जाने की सिफारिश की गई है।

नागरिक अस्पताल छावनी में मरीजों के लिए 195 बेड स्वीकृत है। 100 बेड और बढ़ने के लिए नई बिल्डिग का निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माणाधीन चार मंजिला बिल्िडग में 55 बेड लगाए जाएंगे, जबकि इनडोर पेशेंट डिपार्टमेंट की बिल्डिग में जच्चा-बच्चा वार्ड से लेकर शिशु वार्ड में बेड बढ़ाए जाने हैं। बेड की संख्या बढ़ने की स्वीकृति मिलते ही रिक्त चल रहे पदों को भरने के साथ-साथ दूसरे जिले से स्टाफ ट्रांसफर का दौर शुरू होने जा रहा है।

--------------------

स्टाफ नर्स के स्वीकृत और तैनाती

अस्पताल का नाम - स्वीकृत पद- खाली

नागरिक अस्पताल छावनी- 90-64

नागरिक अस्पताल शहर- 90- 69

-----------------

नई बिल्डिग का काम पूरा होने पर रिक्त पद भरे जाएंगे

100 बेड के लिए नई बिल्डिग तैयार होने पर प्रमुख पदों पर तैनाती की जानी है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार मेडिकल आफिसर 7, स्टाफ नर्स 62, नर्सिंग सिस्टर 4, फार्मासिस्ट 4, लैब टेक्नीशियन 5, आप्रेशन थियेटर टेक्नीशियन 7, ईसीजी टेक्नीशियन 2, बायो मेडिकल इंजीनियर 2, वार्ड सर्वेंट 18, स्वीपर 11 पदों पर भर्ती होगी।

------------------

प्रत्येक महीने अस्पताल में रिक्त चल रहे पदों के बारे में हेल्थ डायरेक्टर को अवगत कराया जाता है। उम्मीद है कि जल्द ही यहां पर रिक्त पदों पर तैनाती होगी। अभी कैंसर टर्सरी सेंटर शुरू करने के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

- डा. विनय गोयल, डिप्टी मेडिकल सपरिटेंडेंट

Edited By: Jagran