जागरण संवाददाता, अंबाला: स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को छावनी विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास व उद्घाटन किया। छावनी के बारह क्रास रोड पर 15.63 करोड़ की लागत से बनने वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला रखी। यह प्लांट लगने के बाद गंदे पानी को साफ किया जा सकेगा, जिसका इस्तेमाल किसान फसलों की सिचाई के लिए कर सकेंगे। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता 12 एमएलडी होगी। इसके बन जाने से समूचे क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा और पानी को शुद्ध किया जाएगा जिसे किसान भी सिचाई के लिए उपयोग में ला सकेंगे।

इसके अलावा उन्होंने 20 लाख रुपये की लागत से वार्ड 17 के तहत धोबी घाट के पुनर्निर्माण कार्य, हाथीखाना मंदिर के नजदीक धोबीघाट के कमरे के निर्माण कार्य, 20 लाख रूपये की लागत से वार्ड 14 के तहत छबियाना महेशनगर के नजदीक धर्मशाला के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया तथा 30 लाख रूपये की लागत से वार्ड 13 में बब्याल गांव में लाइब्रेरी का व गांव में व्यायामशाला का, वार्ड 12 में 60 लाख रूपये की लागत से मेन रोड बोह अपोजिट स्कूल ग्राउंड टू राजकीय स्कूल बाले का नगला के सड़क निर्माण कार्य का उद्घाटन किया।

साइकिल ट्रैक की भी रखी आधारशिला

इसी तरह वार्ड 20 के तहत गांधी ग्राउंड में 30 लाख रूपये की लागत से बनाये जाने वाले साइकिल ट्रैक व लाइटों के निर्माण कार्यों की आधारशिला रखी। विज ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कार्यों को करवाने का काम किया गया है जोकि पिछले कईं दशकों में नहीं हुए। इस मौके पर अजय बवेजा, बीएस बिन्द्रा, ललित चौधरी, ललता प्रसाद, विक्रम सिंह नागी, जसबीर जस्सी, विजेन्द्र चौहान आदि मौजूद रहे।

यहां भी लगेगा प्लांट

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसके अलावा खुड्डा खुर्द में 15.30 करोड़ की लागत से 12 एमएलडी क्षमता का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। इसी तरह बब्याल में 10 एमएलडी तथा मछौडा में 7.5 एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए जाएंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप