जागरण संवाददाता, अंबाला

छावनी के वार्ड 16 में 4 सड़कों को चौड़ा और मजबूत करने के साथ-साथ स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से 3.27 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत मिल गई है। सड़कें बनने के बाद वार्ड के संपर्क मार्गों से संबन्धित लोगों की समस्या का समाधान होगा। रास्ते चौड़े होने से आवागमन भी सुविधाजनक होगा।

चारों सड़कें पर एलईडी लाइटों लगाई जाएंगी।

लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता डीडी कंबोज ने बताया कि सड़कों के निर्माण के टेंडर जारी किये जा चुके हैं और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि जीटी रोड़ से मच्छौंडा तक जाने वाली 1.3 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ा और मजबूत किया जायेगा। इस पर 109 लाख राशि खर्च होगी। जीटी रोड़ से शाहपुर व शाहपुर से मच्छौडा जाने वाली सड़क को मजबूत और चौड़ा करने के कार्य पर 60.95 करोड़ खर्च होंगे। मच्छौंडा से चंद्रपुरी सड़क 1.3 किलोमीटर लंबी है और इसे चौड़ा और मजबूत करने पर 102 लाख खर्च होंगे। मच्छौंडा से न्यू सेवा समिति स्कूल तक की सड़क को मजबूत की राशि स्वीकृत करवाई है। इस पर 55.25 लाख खर्च होंगे। अटल सेवा केन्द्रों पर 15 तक दर्ज करवाएं फसल का ब्यौरा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

किसानों की फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज किया जायेगा। प्रदेश सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा नामक पोर्टल लॉंच किया है। इस पोर्टल पर 15 सितंबर तक अपनी खरीफ फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे। ऑनलाइन दर्ज करने का कार्य गांव में अटल सेवा केन्द्रों पर तैनात विलेज लेवल इंटरप्रन्योर करेंगे, उन्हें सरकार द्वारा 5 रुपये प्रति खेवट की दर से भुगतान किया जाएगा।

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि खरीफ फसल के तहत बोई जाने वाली फसलों की जानकारी प्राप्त करने और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र किसानों को देने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य स्तरीय फसल इ-सूचना नामक वैब पोर्टल लॉंच किया है। यह पोर्टल 15 सितंबर तक खुला रहेगा। इस अवधि के दौरान गांव में वीएलई सभी किसानों की फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करवाएंगे, किसानों को कोई भुगतान नहीं करना है।

----------- 1 से 15 सितंबर तक होगा पशुओं का टीकाकरण: डॉ.प्रेम ¨सह

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं को मुंह खुर रोग से सुरक्षित रखने के लिए 1 से 15 सितंबर तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। इसके तहत लगभग 2.50 लाख पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा।

उपनिदेशक डॉ.प्रेम ¨सह ने जिला के पशु पालकों से अनुरोध किया कि वे पशुओं को मुंह खुर रोग से बचाने के लिए यह टीका अवश्य लगवाएं। यह एक छूत की बीमारी है जिससे पशुओं के मुंह में छाले पड़ जाते हैं, मुंह से लार टपकने लगती है और तेज बुखार होता है। पैरों में छाले और जख्म हो जाते हैं जिसके कारण पशु खाना-पीना छोड़ देता है और चलने में भी असमर्थ हो जाते हैं।

-------- नाबार्ड ने पराली न जलाने को लेकर शुरू किया जागरुकता अभियान

डीसी ने अपने कार्यालय से जागरुकता वाहन को झंडी दिखाकर किया रवाना

कटआउट - 33

फोटो -32

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

किसानों को खेतों में पराली जलाने की बजाए उससे आय अर्जित करने की प्रेरणा देने के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा जिला में जागरुकता अभियान शुरू किया। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने अपने कार्यालय से जागरुकता वाहन को झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया।

डीसी ने कहा कि जिला में नाबार्ड द्वारा जागरूकता का यह अभियान जेबीएनआरएम एजुकेशन ट्रस्ट तथा इन्फोसिस फैडरेशन के माध्यम से चलाया जाएगा। एजेंसी द्वारा उपलब्ध करवाए गए। किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र 50 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और जिला में यह उपकरण किराए पर उपलब्ध करवाने के लिए 60 कस्टम हाय¨रग सेंटर भी स्थापित किए गए हैं। नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धन अधिकारी डीके गर्ग ने बताया कि पूरे जिला को 65 कलस्टरों में बांटा गया है। यह अभियान 27 सितंबर तक जारी रहेगा और 470 गांवों को कवर किया जाएगा।

----------- कंडक्टर और रेलवे के टिकट कलेक्टर भी तंबाकू पर काट सकते हैं चालान : सुशील कुमार

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

नगराधीश सुशील कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रशासन के अन्य विभागों के साथ टीमों का गठन करें। यह टीमें प्रत्येक सप्ताह तम्बाकू निषेध अधिनियम की अवहेलना करने वाले लोगों के चालान करेगी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वाले लोगों के चालान करने के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों के भी चालान किए जाएंगे।

नगराधीश अपने कार्यालय में तंबाकू कंट्रोल व सिगरेट एवं तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003 के अधिनियमों पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के सभी विद्यालयों का सर्वे करें। जिन विद्यालयों के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचने की दुकाने हैं, उसकी सूची स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाएं। परिवहन विभाग के अधिकारी सभी बसों व बस अड्डों पर और रेलवे विभाग के अधिकारी सभी रेलगाड़ियों तथा रेलवे स्टेशनों पर धूम्रपान करने वाले लोगों के चालान काटें। कंडक्टर और रेलवे विभाग के टिकट कलेक्टर चालान काटने के लिए अधिकृत हैं।

---------

नगराधीश ने झंडी दिखा राहत सामग्री के पांचवें ट्रक को किया रवाना

फोटो -34

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

जिला प्रशासन की अपील पर जिला वासियों द्वारा केरल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए अभूतपूर्व सहयोग दिया जा रहा है। रेड क्रास सोसायटी के कार्यालय से प्रशासन द्वारा राहत सामग्री के पांचवे ट्रक को रवाना किया गया और नगराधीश सुशील कुमार ने इसे झंडी दिखाकर रवाना किया। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि अभी लोगों द्वारा राहत सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा अब तक 30 लाख रुपये से अधिक की राहत सामग्री केरल के लिए रवाना की जा चुकी है। भेजी राहत सामग्री में 100 क्विंटल चावल, 7766 बिस्कुट पैकेट, 1055 रस के पैकेट, 550 भूने चने के पैकेट, मिल्क पाउडर के 255 पैकेट, 2000 टूथ ब्रश, 6650 स्लीपर, चप्पल व जूते, 280 पैकेट मुरमुरे, 3666 नहाने की साबुन, 3564 मोमबत्तियां, 1350 बैडशीट, 1576 पानी की बोतलें, 1662 सैनेटरी पैड, क्लोरी की एक लाख गोलियां, 600 साड़ियां, 560 धोती, 450 कम्बल, 300 किचन सेट, 1400 सी¨टग क्लॉथ सहित बड़ी मात्रा में दैनिक प्रयोग की अन्य वस्तुएं शामिल हैं।

Posted By: Jagran