अंबाला, [दीपक बहल]। रेलवे ने स्पेशल ट्रेन में वेटिंग लिस्ट को लेकर नियम तो बना दिए, लेकिन उन्हेंं लागू करना भूल गया। 13 मई को रेल मंत्रालय ने देश भर के प्रिंसिपल चीफ कॉमर्शियल मैनेजर (पीसीसीएम) को पत्र लिखा, जिसमें एसी और स्लीपर क्लास के यात्रियों को कितनी वेटिंग टिकट देनी है, इसका उल्लेख किया गया। एक जून से स्पेशल ट्रेनें पटरी पर उतरनी हैं। उनकी वेटिंग लिस्ट तय सीमा से अधिक हो रही है।

थर्ड एसी में 100 और स्लीपर में 200 से अधिक नहीं होनी थी वेटिंग लिस्ट

वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं हो रहा तो लोग रद करा रहे हैं, लेकिन स्टेशनों पर यात्रियों को रद टिकट का रिफंड देने के लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) के पास पैसे नहीं हैं। अब कॉमर्शीयल विभाग अकाउंट से पैसे लेकर रिफंड देना शुरू करेगा।

रिफंड लेने जा रहे यात्री लौट रहे बैरंग, पीआरएस के पास नहीं फंड

पत्र संख्या 2020/टीजी-1/20/डब्ल्यूएल लिमिट/स्पेशल ट्रेन/कोविड में वेटिंग लिस्ट को लेकर नियम बनाए गए थे। इसके तहत फर्स्‍ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास में 20-20,  सेकेंड एसी में 50,  थर्ड एसी व एसी चेयर कार में 100, स्लीपर क्लास में 200 की वेटिंग रहेगी। इस पत्र की प्रतिलिपि सेंटर फार रेलवे इनफारमेशन सिस्टम  (क्रिस) को भी भेजी गई,जिससे वेटिंग कम कर दी जाए। रेलवे ने जब इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग तो जो संख्या तय की गई थी, उससे ज्यादा की वेटिंग दे दी गई।

 

आरक्षण की मौजूदा स्थिति

1 जून को दौडऩे वाली  04650 सरयू-यमुना कोविड 19 स्पेशल अमृतसर से जयनगर की वेटिंग 480 है, जबकि स्लीपर क्लास में 200 का नियम बनाया गया है। थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट 175 तक पहुंच गई, जबकि 100 तक ही रखनी थी। वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश नहीं दिया जाना है। इस तरह वेटिंग लिस्ट के टिकट देकर रेलवे अपनी आमदनी बढ़ा रहा है, क्योंकि टिकट रद कराने पर प्रत्येक यात्री से 60 रुपये काट लिए जाएंगे।

रिफंड लिए बिना ही लौट रहे यात्री

दूसरी ओर रेलवे स्टेशन पर टिकट को रिफंड करवाने जा रहे यात्रियों को देने के लिए कंप्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों पर राशि ही नहीं हैं। सोमवार को भी यात्रियों को बिना रिफंड ही लौटना पड़ा। अब अधिकारियों ने आदेश जारी किए हैं कि स्टेशनों पर कैश भेजा जाए ताकि यात्रियों को टिकट रद का रिफंड दिया जा सके।

पहले की तरह जारी हो रही वेटिंग लिस्ट

रेलवे के एडिशनल मेंबर कॉमर्शीयल मधुसूदन राव ने दैनिक जागरण को बताया कि वेटिंग लिस्ट पहले की तरह ही जारी की जा रही है। उन्होंने माना कि 13 मई को वेटिंग लिस्ट को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए थे।

यह भी पढ़ें: ... और थम गई गाेल मशीन, खेल ही नहीं जिंदगी के चैंपियन थे बलबीर, स्‍वर्णिम युग का अंत


यह भी पढ़ें: स्मृति शेष... हॉकी स्टिक से बनाया था पोट्रेट, दिल से लगाया था बलबीर सिंह स‍ीनियर ने 


यह भी पढ़ें: बलबीर सिंह सीनियर ने मोगा से किया था गोलकीपर के रूप में हॉकी का सफर शुरू, आज भी जिंदा हैं यादें

यह भी पढ़ें:  Hockey Legend पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर का राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार 


यह भी पढ़ें: चिंता न करें जल्‍द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, जानें उत्तर भारत में कब तक खत्‍म होगा यह virus

 

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस