Move to Jagran APP

किसान सम्मान निधि के 26 हजार फार्म पोर्टल पर अपलोड, सर्वे को एक दिन बढ़ाया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक जिला के लगभग चार सौ गांव कवर कर अपलोड किए जा चुके हैं। आवेदक किसानों की संख्या के आंकड़े में भी बढ़ोतरी हुई जो लगभग 31 हजार तक पहुंच गया है। इस योजना में मिल रहे रुझान को देखते हुए जिला प्रशासन ने सर्वे के कार्य को पूरा करने का समय शुक्रवार तक बढ़ा दिया है। हालांकि अब इसमें और बढ़ोतरी की गुंजाइश नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 01:46 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 01:46 AM (IST)
किसान सम्मान निधि के 26 हजार फार्म पोर्टल पर अपलोड, सर्वे को एक दिन बढ़ाया
किसान सम्मान निधि के 26 हजार फार्म पोर्टल पर अपलोड, सर्वे को एक दिन बढ़ाया

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक जिला के लगभग चार सौ गांव कवर कर अपलोड किए जा चुके हैं। आवेदक किसानों की संख्या के आंकड़े में भी बढ़ोतरी हुई, जो लगभग 31 हजार तक पहुंच गया है। इस योजना में मिल रहे रुझान को देखते हुए जिला प्रशासन ने सर्वे के कार्य को पूरा करने का समय शुक्रवार तक बढ़ा दिया है। हालांकि अब इसमें और बढ़ोतरी की गुंजाइश नहीं है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से शुरू कर रहे हैं। इस योजना की शुरू होने की घड़ी नजदीक होने के चलते जिले में यह कार्य अब अंतिम चरण में है। जिन किसानों का डाटा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा। उन्हें देश के अन्य किसानों के साथ पहली किस्त सीधे खातों में आएगी।

prime article banner

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सर्वे और फार्म अपलोड करने के काम से जुड़े कर्मचारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी भी प्रकार की कोताही के लिए कर्मचारी और अधिकारी खुद जिम्मेदार होंगे। इस योजना के तहत किसानों के खातों में कुल छह हजार रुपये दिए जाएंगे, जो निर्धारित अंतराल के बाद दो-दो हजार की तीन किस्तों में दिए जाने हैं।

-----------------------------------

नन्योला में प्रस्तावित जिलास्तरीय कार्यक्रम में होगा सीधा प्रसारण

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत कर रहे होंगे, उसी वक्त शहर विधानसभा के गांव नन्योला में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उसमें किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख पाएंगे। इसी मौके पर किसानों के खातों में पहली किस्त भी पहुंच जाएगी।

-----------------------------------------

फोटो- 50

सीधे उप निदेशक कार्यालय से संपर्क कर सकते किसान

-उपनिदेशक कृषि गिरीश नागपाल ने बताया कि इस योजना के तहत संबंधित योग्य किसान इस लाभ लेने के लिए उपनिदेशक कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। स्कीम का लाभ लेने के लिए किसान के पास 40 कनाल यानी पांच एकड़ से अधिक जमीन नहीं होने चाहिए। प्रधानमंत्री के योजना को शुरू करते ही उन किसानों को पहली किस्त का लाभ मिल जाएगा, जिनके फार्म पोर्टल पर अपलोड हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK