Move to Jagran APP

हार-जीत की पैमाना तैयार करता है एक वोट, शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में हो काम

इस बार चुनाव में कोई बहाना नहीं चलेगा। केवल एक ही काम होगा और वो होगा अपने कीमती वोट का सही इस्तेमाल करना।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:30 AM (IST)
हार-जीत की पैमाना तैयार करता है एक वोट, शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में हो काम
हार-जीत की पैमाना तैयार करता है एक वोट, शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में हो काम

अंशु शर्मा, अंबाला

loksabha election banner

इस बार चुनाव में कोई बहाना नहीं चलेगा। केवल एक ही काम होगा और वो होगा अपने कीमती वोट का सही इस्तेमाल करना। अपने घर व मोहल्ले को छोड़कर अब जरुरत है देश के विकास के बारे में सोचने की। क्योंकि हर एक वोट जरूरी होता है। यह विचार बृहस्पतिवार छावनी के आर्य ग‌र्ल्ज कॉलेज में छात्राओं ने दैनिक जागरण के कार्यक्रम हर वोट कुछ कहता है में जुड़कर रखें। वोट के महत्व पर आयोजित सेमिनार में शिक्षकों ने वोट का महत्व बताते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए आप भी अपने वोटिंग पावर का इस्तेमाल करें। कॉलेज प्राचार्य डॉ. अनुपमा आर्य ने कहा कि ये मौका पाच साल में एक बार मिलता है और आपका एक वोट किसी की हार और जीत का फैसला कर सकता है। चुनाव के एजेंडे में शिक्षकों ने युवाओं को कॉलेज से ही रोजगार मिलने व शिक्षा व्यवस्था की ओर बेहतर करने पर जोर दिया। राजनीति शास्त्र की छात्राओं ने भी अपने विचार रखते हुए वोट डालने का प्रण दिलवाने के अलावा उन्हें अपने संपर्क में आने वालों को भी चुनाव में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

स्थानीय मुद्दों पर चर्चा की जरुरत

वोट हमारी जिम्मेदारी है। हमें ईमानदारी से मतदान करना चाहिए। प्रत्याशियों से चुनाव के समय स्थानीय मुद्दों पर चर्चा करनी जरूरी, ताकि चुने जाने के बाद उन्हें याद रहे कि उन्होंने जनता से कुछ मुद्दों पर वादे किए थे। उन्हें पूरा भी करना है। अगर हम अपनी समस्याएं नहीं रखेंगे तो कैसे सुधार होगा।

किरन, छात्रा, एमए

पहले की गई घोषणाएं हुई पूरी

कीमती वोट का इस्तेमाल करते समय हमें याद रहना चाहिए कि पिछले चुनाव में पार्टी ने किन वादों पर चुनाव लड़ा था। अपने एजेंड़े के अंदर जो वादे किए थे क्या वो जमीनी स्तर तक पहुंचे भी या नहीं। किन-किन अहम मुद्दों को जनप्रतिनिधि ने संसद तक पहुंचाने का काम किया। हमें प्रत्याशी और मुद्दों के प्रति जागरूक रहना चाहिए।

पूजा, छात्रा, एमए

वोट के सही इस्तेमाल से होगा बदलाव

युवाओं के काधों पर देश का भविष्य टीका है। माना कि हम चुनाव नहीं लड़ सकते हैं तो कम से कम ऐसा जनप्रतिनिधि का चयन तो कर सकते हैं जो हमारे शहर व देश से जुड़ी समस्या का समाधान कर सके। ऐसे जनप्रतिनिधि का चयन करने के लिए वोट ही एक जरिया है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि बदलाव सामने हो।

सबीना, छात्रा, एमए

दैनिक जागरण के कार्यक्रम से हुई प्रेरित

फरवरी में ही वोट बना है और ये पहला चुनाव है जिसमें वे मतदान करेंगी। हर वोट कुछ कहता है कार्यक्त्रम से वोट का सही महत्व पता चला है और वह प्रण लेती है कि वह वोट का सही इस्तेमाल करते हुए ईमानदार व जमीन से जुड़े जनप्रतिनिधि का चयन करेंगी। ताकि वह हर वर्ग के लोगों की समस्या को समझ सके और उसका समाधान कर सके।

तोकिर, छात्रा, बीए

एक वोट तय करता है हार-जीत

हमारा एक एक वोट इसलिए कीमती होता है, क्योंकि कई बार प्रत्याशी की हार या जीत ये एक वोट ही तय करता है। हर उस व्यक्ति को मतदान जरूर करना चाहिए जो देश नागरिक और मतदाता है। वहीं, शिक्षा सभी के लिए अहम मुद्दा है। गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की जिम्ममेदारी सरकार की होती है मगर राजनीतिक दल सक्त्रिय नहीं दिखाई देते। इस पर काम हो तो युवाओं की रोजगार संबंधी समस्या को भी पूरा किया जा सकेगा।

सिल्वी, कॉमर्स, लेक्चरर

युवाओं को जिम्मेदारी समझने की जरुरत

हमें लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी जैसी कई सुविधाएं दी है। इसके लिए विकसित देशों के नागरिक तरसते हैं। लेकिन मुझे मेरा कर्त्तवय पूरी तरह याद है। खुद तो मतदान करूंगी ही और दूसरों को भी मतदान के लिए जागरूक करूंगी। जरुरत है तो युवाओं को यह जिम्मेदारी समझने की। अगर आज के युवा जागरूक हो जाएंगे तो देश अपने आप तरक्की कर लेगा।

डॉ. शशी धमीजा, हिंदी विभागाध्यक्ष

देश के उज्जवल भविष्य के लिए करें वोट

प्रजातंत्र में मतदाता का दायित्व है कि वह मत के अधिकार का प्रयोग पूरी निष्ठा, लगन व ईमानदारी से करें ताकि देश के उज्जवल भविष्य की मजबूत नींव तैयार हो सके। अगर प्रजातंत्र को मजबूत बनना है तो देश के व अपने भविष्य को ध्यान में रखकर जरुर वोट करें।

डॉ. अनुपमा आर्य, प्राचार्य, आर्य ग‌र्ल्ज कॉलेज अंबाला छावनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.