Move to Jagran APP

बैंकों में राशि अटकने के कारण डाक उपभोक्ताओं के खातों में नहीं पहुंचती: रंजू

राष्ट्रीय डाक सप्ताह का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं व आम जनता को विभाग की सुविधाओं से अवगत करवाना है। 15 अक्टूबर तक चलने वाले इस सप्ताह में स्कूलों में बच्चों में जाया जाएगा व डाक विभाग के कर्मचारियों को सॉफ्ट स्किल की कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह जानकारी बुधवार मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल रंजू प्रसाद ने प्रेसवार्ता में दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 10:15 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:17 AM (IST)
बैंकों में राशि अटकने के कारण डाक उपभोक्ताओं के खातों में नहीं पहुंचती: रंजू
बैंकों में राशि अटकने के कारण डाक उपभोक्ताओं के खातों में नहीं पहुंचती: रंजू

जागरण संवाददाता, अंबाला: राष्ट्रीय डाक सप्ताह का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं व आम जनता को विभाग की सुविधाओं से अवगत करवाना है। 15 अक्टूबर तक चलने वाले इस सप्ताह में स्कूलों में बच्चों में जाया जाएगा व डाक विभाग के कर्मचारियों को सॉफ्ट स्किल की कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह जानकारी बुधवार मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल रंजू प्रसाद ने प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने पेंशन उपभोक्ताओं के खाते में पैंशन देरी से आने के सवाल पर बताया कि डाक विभाग की ओर से खातों में पैंशन डालने में कोई देरी नहीं होती। जो बैंक है वहीं ब्याज के चक्कर में पैंशन धारकों की राशि को होल्ड कर देते हैं। जिस कारण उनके पैंशन विभाग के पास ही देरी से पहुंचती है। जैसे ही राशि आती है वो खातों में डाल दी जाती है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिकायत आती थी तो उन्होंने पूरी जांच करवाई थी। तब जाकर पता चला कि बैंकों में पैसा होल्ड हो जाता है। संबंधित विभाग के आलाधिकारियों के संज्ञान में मामला डाला जा चुका है, ताकि डाक उपभोक्ताओं को परेशानी ना उठानी पड़ी। डाक विभाग का मकसद उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देना है। प्रेसवार्ता के बाद एक जागरूकता रैली का शुभारंभ कर रंजू प्रसाद ने इस सप्ताह की शुरुआत की। कर्मचारियों ने विभिन्न बाजारों से होकर राहगीरों व लोगों को बैनर के जरिए जागरूक किया।

loksabha election banner

--------------- 15 अक्टूबर तक विभाग करेगा डाक सेवाओं का प्रचार प्रेसवार्ता में रंजू प्रसाद ने बताया कि 15 अक्तूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मना रहा है। इसी दिन सन 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन का गठन हुआ था। 10 अक्तूबर को बैंकिग दिवस, बचत बैंक मेले का आयोजन किया जाएगा और स्कूलों के बच्चों को बचत के बारे में जागरूक करके उन्हें बचत के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का भी प्रचार होगा।? 11 अक्तूबर को डाक जीवन बीमा दिवस, डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा के मेलों का आयोजन होगा। 12 अक्तूबर को फिलेटली दिवस जनता तथा सामान्य युवाओं को फिलेटली के खातों के बारे में जानकारी दी जाएगी। 14 को व्यवसाय विकास दिवस, वर्तमान तथा संभावित कॉर्पोरेट ग्राहकों के साथ हरियाणा के सभी मंडलों में व्यावसायिक मेल-मिलाप का आयोजन होगा और 15 अक्तूबर को मेल दिवस, रेल डाक सेवा के कार्यालयों में स्कूली बच्चों के दौरे का प्रबंध होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.