Move to Jagran APP

शहर के घरों में गैस पहुंचाने के लिए पाइपलाइन की अनुमति, कैंट में अड़ंगा

अंबाला और कुरुक्षेत्र में घरों में गैस पहुंचाने का सपना साकार ही हो रहा था कि अंबाला छावनी के 12 क्रास सड़क के एक टुकड़े को लेकर अड़ंगा पड़ गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:55 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:55 AM (IST)
शहर के घरों में गैस पहुंचाने के लिए पाइपलाइन की अनुमति, कैंट में अड़ंगा
शहर के घरों में गैस पहुंचाने के लिए पाइपलाइन की अनुमति, कैंट में अड़ंगा

जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला और कुरुक्षेत्र में घरों में गैस पहुंचाने का सपना साकार ही हो रहा था कि अंबाला छावनी के 12 क्रास सड़क के एक टुकड़े को लेकर अड़ंगा पड़ गया। अंबाला शहर के सेक्टर 7, 8, 9, 10 में पाइपलाइन डल चुकी है और जंडली, माडल टाउन और विकास विहार में पाइपलाइन डालने की अनुमति भी नगर निगम ने दे दी है, लेकिन अंबाला छावनी के बारह क्रास रोड की सड़क हाल ही में बनी है, इसलिए इसको लेकर नगर परिषद ने प्राइवेट कंपन को गैस पाइपलाइन बिछाने की अनुमति देने से मना कर दिया है। नगर परिषद महाराजा ढाबे से लेकर अंबेडकर पार्क तक पूरी सड़क की पेमेंट मांग रहे हैं। गैस कंपनी के अधिकारियों ने नगर परिषद को लिखित में जवाब देने को कहा है। फिलहाल यह मामला अंबाला छावनी में सड़क के एक छोटे से टुकड़े को लेकर लटका हुआ है।

loksabha election banner

--------

इस तरह घरों में पहुंचेगी गैस

कुरुक्षेत्र और अंबाला में अंडरग्राउंड पाइपलाइन से घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (एनजी) पाइप बिछाई जानी है। अंबाला शहर के चारों सेक्टरों में पहले चरण में पाइपलाइन डाली जा चुकी है और गैस लेने के लिए करीब ढाई हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है। रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसी बीच कंपनी ने अंबाला शहर के बचे हुए माडल टाउन, विकास विहार, सेक्टर एक और आसपास के क्षेत्र की अनुमति नगर निगम से ले ली है। जल्द ही पाइपलाइन डालने का यहां पर भी कार्य आरंभ हो जाएगा। पाइपलाइन डालने के बाद घरों में गैस सिलेंडर की जरूरत नहीं रहेगी।

---------

इस तरह आएगी पाइपलाइन

अंबाला छावनी से साहा तक और साहा से शाहाबाद तक अंडरग्राउंड पाइपलाइन बिछाने का प्रस्ताव है। फिलहाल अंबाला-जगाधरी राष्ट्रीय राजमार्ग साहा तक चौड़ीकरण हो रहा है। इसलिए अभी यहां पर पाइपलाइन नहीं बिछाई गई। यह सड़क निर्माण पूरा होने के बाद साहा तक पाइपलाइन बिछा दी जाएगी। इसी प्रकार अंबाला छावनी के महाराजा ढाबे से 12 क्रास रोड तक लाइन पहुंचेगी, जो हाईवे से शाहाबाद तक और फिर पीपली तक पहुंचेगी। करीब 43 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में लाखों घरों में पीएनजी गैस पहुंचाई जा सकेगी।

---------

घनी आबादी से हटेंगे गैस गोदाम

पीएनजी गैस पाइपलाइन बिछाने के बाद लोगों को घरों में गैस के कनेक्शन दिए जाएंगे। यह जहां काफी सस्ती मिलेगी, वहीं सुरक्षित भी होगी। इसके साथ ही आबादी में बने गैस गोदाम भी हटा दिए जाएंगे, जबकि सिलेंडरों की आवश्यकता तक नहीं रहेगी। पाइपलाइन से घरों तक गैस पहुंचाने के लिए 12 फुट की दूरी पर गड्ढा खोदा जाएगा। इसके जरिये घरों तक गैस पाइप पहुंचाई जाएगी।

---------

घरों में लगाए जाएंगे मीटर

गैस पाइपलाइन से कनेक्शन देने के बाद घरों में मीटर लगाए जाएंगे। इन मीटर के जरिये रीडिग ली जाएगी, जिसका भुगतान उपभोक्ताओं को करना होगा। गैस सिलेंडर की आवश्यकता नहीं रहेगी ।

--------

वर्जन

इसमें क्या प्रोजेक्ट डिटेल हैं, इसकी फाइल देख कर ही कुछ कहा जा सकता है। यह प्रोजेक्ट आया है, जिस पर काम कर रहे हैं।

- विनोद नेहरा, ईओ नगर परिषद अंबाला कैंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.