जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : नेशनल हाईवे एक को सद्दोपुर के रास्ते अंबाला-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने वाली गीता नगरी की महत्वपूर्ण सड़क खस्ताहाल है। इस सड़क का हाल यह है कि अब यहां वाहन गड्ढों के बीच हिचकोले खाने को मजबूर हैं। हालात यह है कि सड़क बीच-बीच में गायब है और सिर्फ पत्थर ही नजर आते हैं। सड़क से बजरी उखड़ी पड़ी है और जब वाहन इस पर से निकलते हैं, तब यह उछलकर आसपास की दुकानों तक पहुंच जाती है। सड़क के आसपास सैकड़ों दुकानें हैं। सड़क से उड़ती धूल के बीच कारोबार करने को मजबूर हैं। दुकानदारों का कहना है कि इस सड़क के चौड़ीकरण की बात कही जा रही है और खंभे हटा दिए गए हैं, लेकिन सड़क पर कोई काम शुरू नहीं हुआ। महीनों से पैचवर्क तक नहीं लगाए गए हैं।

लोगों के मुताबिक सड़क दो राष्ट्रीय राजमार्गो के बीच संपर्क होने के चलते यहां आवाजाही कहीं ज्यादा है। जिन लोगों को मंजी साहिब गुरुद्वारा की दिशा से सद्दोपुर निकलना हो या फिर आगे चंडीगढ़ जाना हो वह बलदेव नगर जाने के बजाय इस रास्ते से जाना बेहतर समझते हैं। हालांकि अब जो सड़क के हालात हैं, उससे लोगों की मुश्किल बढ़ चुकी है।

------------------------------

फोटो- 45

गड्ढों से बचाने के चक्कर में हो रहीं दुर्घटनाएं

-दुकानदार जसवंत ¨सह ने बताया कि सड़क पर जहां देखो गड्ढे नजर आते हैं। इन गड्ढों से वाहन को टालने के चक्कर में कई बार यहां दुर्घटना होती हैं। सड़क 10 साल से नए सिरे से नहीं बनी है, बल्कि पैच वर्क लगाया जाता है। मैटेरियल इतना घटिया रहता है कि कुछ दिनों में ही पैच वर्क की बजरी उखड़ जाती है।

---------------------------------

फोटो- 46

शिकायत करने पर भी कुछ हल नहीं निकला

-दुकानदार घनश्याम के मुताबिक सड़क की खस्ताहाल को देखते हुए सामूहिक रूप से लोगों ने इसकी शिकायत भी की है। हालांकि, यहां सुधार नहीं हुआ। पैचवर्क करने का यहां कोई फायदा ही नहीं है। करीब 20-20 फीट तक सड़क गायब है और पत्थर नजर आते हैं। दुकानदारों को यहां उड़ने वाली धूल मिट्टी ने परेशान किया हुआ है।

--------------------------------

फोटो- 47

सड़क चौड़ी हुई, न पैच वर्क हुआ

-निवासी विक्रम ने बताया कि सड़क के चौड़ीकरण को लेकर चर्चाएं थी। सड़क से बिजली के खंभे भी पीछे हटा दिए गए हैं। हालांकि इस कार्य को पूरा किए भी करीब डेढ़ माह बीत गया लेकिन सड़क पर कोई काम नहीं हुआ। पेचवर्क तक नहीं हो पाया है और लोग गड्ढों से परेशान हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस