Move to Jagran APP

50 फीसद से कम दाखिले वाले कॉलेजों में एडमिशन के लिए खुला पोर्टल

सरकारी कॉलेज में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें किन्हीं कारणों से मनचाहे सरकारी कॉलेज में दाखिला नहीं मिल सका वह अब दोबारा से आवेदन कर सकते हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग ने दोबारा से पोर्टल खोल दिया है। कॉलेज संचालकों ने इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग को लिखित में प्रार्थना भेजी थी जोकि स्वीकार हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 07:15 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 07:15 AM (IST)
50 फीसद से कम दाखिले वाले कॉलेजों में एडमिशन के लिए खुला पोर्टल
50 फीसद से कम दाखिले वाले कॉलेजों में एडमिशन के लिए खुला पोर्टल

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: सरकारी कॉलेज में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें किन्हीं कारणों से मनचाहे सरकारी कॉलेज में दाखिला नहीं मिल सका वह अब दोबारा से आवेदन कर सकते हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग ने दोबारा से पोर्टल खोल दिया है। कॉलेज संचालकों ने इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग को लिखित में प्रार्थना भेजी थी जोकि स्वीकार हो चुकी है। यह अनुमति उन कॉलेजों में दाखिले के लिए दी गई है जहां पर 50 फीसद सीटें भी नहीं भर पाई थी। छावनी के गवर्नमेंट पीजी, छावनी के एसडी कॉलेज को छोड़ सभी कालेजों की ऐसी ही स्थिति है। ऐसे में अब दोबारा से सभी कॉलेजों में दाखिले के लिए आनलाइन पोर्टल को खोल दिया गया है।

loksabha election banner

-----------------

पहले आवेदन किया है तो केवल प्रेफरेंस में करें बदलाव

ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पहले से ही आवेदन किया हुआ है, वह सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए केवल अपनी प्रेफरेंस बदलें। इन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। यदि कोई प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेना चाहता है तो उसे उसी कॉलेज में प्रेफरेंस दिखानी होगी जिसमें वह दाखिला लेना चाहता है। विद्यार्थी कुल 5 कॉलेजों के विकल्प भर सकता है। यदि पहले प्रेफरेंस वाले कॉलेज में दाखिला नहीं होता तो उसकी प्रेफरेंस के हिसाब चुने गए 5 कॉलेजों में से किसी में भी दाखिला मिल जाएगा। लेकिन यह भी उसकी प्रेफरेंस के हिसाब से।

---------------

साहा कॉलेज में नॉन मेडिकल ज्यादातर सीटें रिक्त

नॉन मेडिकल से बीएससी करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए साहा कॉलेज में सबसे ज्यादा विकल्प हैं। ऐसी ही स्थिति शहजादपुर के राजकीय महिला कॉलेज की भी है। शहजादपुर में जहां केवल बीएससी नॉन मेडिकल में तीन ही आवेदन आए थे, वहीं साहा कॉलेज में केवल 6 दाखिल ही हुए जबकि यहां 80-80 सीटें रिक्त हैं।

----------------

गवर्नमेंट वूमेन कॉलेज अंबाला शहर

कोर्स का नाम कुल सीट भरी गई

बीए 160 44

बीकॉम 160 34

-----------------

गवर्नमेंट साहा कॉलेज

बीए 240 100

बीकॉम 156 25

बीएससी 80 06


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.