Move to Jagran APP

ओमिक्रोन का खतरा: अंबाला पहुंचे 70 एनआरआइ समेत 262 होम क्वारंटाइन

कोरोना के बाद अब ओमिक्रोन को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने खास सावधानी बरतना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 07:29 PM (IST)
ओमिक्रोन का खतरा: अंबाला पहुंचे 70 एनआरआइ समेत 262 होम क्वारंटाइन
ओमिक्रोन का खतरा: अंबाला पहुंचे 70 एनआरआइ समेत 262 होम क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, अंबाला :

loksabha election banner

कोरोना के बाद अब ओमिक्रोन को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने खास सावधानी बरतना शुरू कर दिया है। ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए 29 नवंबर से चार दिसंबर के बीच विदेश से अंबाला पहुंचे 262 लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने होम क्वारंटाइन कर दिया है। इसमें 70 अप्रवासी भारतीय नागरिक (एनआरआइ) भी शामिल है। इन सभी को शहर, छावनी, नग्गल, बराड़ा और नारायणगढ़ क्षेत्र में क्वारंटाइन किया गया है। क्वारंटाइन करने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम मानीटरिग कर रही है। साथ ही सरकार व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार सोमवार के बाद से इन सभी के भारत पहुंचने की अवधि एक सप्ताह हो जाएगी और दोबारा कोरोना की जांच होगी, जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कुल मिलाकर 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन रहना होगा।

हाई रिस्क श्रेणी में 12 देश

केंद्र सरकार ने 12 देशों की लिस्ट तैयार की है, जहां कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा अधिक है। इनमें यूके समेत यूरोप के सभी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिगापुर, हांगकांग और इजराइल को शामिल किया हैं।

गाइड लाइन का करना होगा पालन

गाइड लाइन के अनुसार साउथ अफ्रीका, चीन, न्यूजीलैंड और हांगकांग से आने वाले यात्रियों को सबसे पहले अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इसके बाद यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच भी होगी। जांच का रिजल्ट आने के बाद भी सात दिन क्वारंटाइन रहना होगा और उसके फिर एक बार जांच करानी होगी। फिर जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है तो फिर 7 दिन होम क्वारंटाइन रहना होगा।

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के संपर्क में स्वास्थ्य विभाग

विदेशों से हवाई यात्रा के माध्यम से भारत आने वाले यात्रियों की जानकारी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अथारिटी के संपर्क में हैं। अगर कोई अंबाला का यात्री होता है तो उसके घर पहुंचने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम संपर्क करती है। इसमें हवाई अड्डा अथारिटी की तरफ से यात्रियों के दिए गए मोबाइल नंबर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी संपर्क साध रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.