Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार सीमित होगी कार्यक्रमों की संख्या

कोरोना काल में जहां इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर उत्साह है लेकिन इससे बचाव को देखते हुए इस बार कार्यक्रम कुछ अलग रंग में ही दिखाई देगा। कार्यक्रमों की भरमार इस बार नहीं होगी जबकि इसकी संख्या तक सीमित कर दी गई है। इतना ही नहीं जो भी कार्यक्रम होंगे उसमें शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जाएगा। उपमंडल स्तर पर भी कार्यक्रम की तैयारी तेज कर दी गई है। दूसरी शिक्षा विभाग भी इस बार एक कार्यक्रम तक ही सीमित रह सकता है जबकि पूर्व में हुए कार्यक्रमों में सैंकड़ों विद्यार्थी स्वतंत्रता दिवस समारोह में पेश किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भागीदारी करते थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 08:10 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 08:10 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार सीमित होगी कार्यक्रमों की संख्या
स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार सीमित होगी कार्यक्रमों की संख्या

- शिक्षा विभाग की ओर से पीटी शो का ही होगा आयोजन, कैंट में सिर्फ दो कार्यक्रम

loksabha election banner

- स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों, युद्ध वीरांगनाओं को घर जाकर किया जाएगा सम्मानित

जागरण संवाददाता, अंबाला

कोरोना काल में जहां इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर उत्साह है, लेकिन संक्रमण से बचाव को देखते हुए इस बार कार्यक्रम कुछ अलग रंग में ही दिखाई देगा। कार्यक्रमों की भरमार इस बार नहीं होगी, जबकि इसकी संख्या सीमित कर दी गई है। इतना ही नहीं जो भी कार्यक्रम होंगे, उसमें शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जाएगा। उपमंडल स्तर पर भी कार्यक्रम की तैयारी तेज कर दी गई है। दूसरी शिक्षा विभाग भी इस बार एक कार्यक्रम तक ही सीमित रह सकता है।

उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन अंबाला शहर पुलिस लाइन मैदान में मनाया जाएगा। इस दौरान हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ध्वजारोहण करेंगे। इस बार के आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संख्या को कम कर दिया है। ऐसे ही हालात उपमंडल स्तर पर होने वाले आयोजनों को लेकर हैं। इस बार स्कूल कालेज बंद हैं और ऐसे में कार्यक्रम की रिहर्सल पर भी असर पड़ेगा, जबकि सीमित संख्या में ही विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा ग्रुप सोंग तैयार करवाया जाएगा, जबकि पुलिस विभाग द्वारा मार्चपास्ट, सुरक्षा तथा यातायात के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। रंगोली तैयार करने की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास विभाग की होगी। जिले के सभी स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं व शहीदों को उनके घर पर जाकर सम्मानित करने की व्यवस्था बनाई जा रही है।

डिप्टी डीईओ सुधीर कालड़ा ने बताया कि स्कूलों से काफी सीमित संख्या में ही विद्यार्थी कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे। पहले की तरह सैंकड़ों की संख्या में विद्यार्थी भाग नहीं लेंगे। दूसरी ओर एसडीएम अंबाला कैंट सुभाष चंद्र सिहाग ने बताया कि अंबाला कैंट उपमंडल स्तरीय कार्यक्रम एसडी कालेज में होगा, जबकि इस दौरान दो सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिनमें राष्ट्रगान व देशभक्ति पर आधारित गीत शामिल होगा। मार्च पास्ट के लिए पुलिस की टुकड़ी, एनसीसी की टुकड़ी शामिल होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.