अंबाला, जेएनएन। आखरिकार इंतजार खत्‍म हुआ और अब माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालु वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन से जा सकेंगे। सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस 5 अक्‍टूबर से नई दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ेगी। सप्ताह में छह दिन दौडऩे वाली इस ट्रेन की बुकिंग रेलवे ने शुरू कर दी है। नई दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ रही राजधानी एक्सप्रेस से भी इस ट्रेन का सफर करीब चार घंटे कम है। भले ही वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 130 किलोमीटर (किमी) प्रति घंटा है, लेकिन नई दिल्ली से कटरा तक इसकी औसत स्पीड 82 किमी होगी।

औसतन 82 किमी प्रतिघंटा रफ्तार से 8 घंटे में दिल्ली टू कटरा,  5 अक्तूबर से पटरी पर उतरेगी

दिल्ली से लुधियाना तक ट्रेन की रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटा होगी, जबकि आगे रेल पटरी के अनुसार इसकी स्पीड कम हो जाएगी। करीब आठ घंटे का सफर तय कर यह ट्रेन कटरा पहुंच जाएगी। डीआरएम दिनेश चंद्र शर्मा, एडीआरएम कर्ण ङ्क्षसह और सीनियर डीसीएम हरिमोहन ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस से जाने वाली श्रद्धालुओं को काफी कम समय तक कटरा पहुंचाया जा सकेगा। मंगलवार को रखरखाव के चलते यह ट्रेन पटरी पर नहीं उतरेगी। दिल्ली से चलकर यह ट्रेन अंबाला, लुधियाना, जालंधर रुकते हुए कटरा पहुंचेगी।

-------------------

पशु पटरी पर न आए बनाई जा रही दीवार

डीआरएम दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि रेल पटरी के दोनों ओर संरक्षा के चलते दीवार बनाई जा रही है। पटरी पर पशु या अन्य लोगों के आने के कारण रेलवे बोर्ड ने दीवार बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए जगह चिह्नित कर दी गई है। दीवार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप