जागरण संवाददाता, अंबाला : जेबीटी/पीआरटी टीचर्स व हेड टीचर्स के अंतर जिला ट्रांसफर को लेकर नया शेड्यूल जारी किया गया है। हालांकि पहले भी यह शेड्यूल जारी किया गया था, लेकिन अब शिक्षकों को नए सिरे से आवेदन करने होंगे। हालांकि इन दिनों स्कूल बंद हैं और फाइनल परीक्षाएं भी सिर पर हैं। ऐसे में ट्रांसफर ड्राइव का शिक्षक विरोध भी जता रहे हैं। यह प्रक्रिया 29 जनवरी 2022 तक जारी रहेगी। मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक, पंचकूला की ओर से इस संबंध में रिवाइज्ड नोटिस जारी किया गया है।

नए निर्देशों के तहत 21 जनवरी तक टीचर्स वरीयता के अनुसार ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद 22 से 24 तक आवेनदकर्ताओं को प्रोविजनल एलोकेशन जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही 24 व 26 जनवरी को उन शिक्षकों को मौका मिलेगा जो किसी कारण से प्रोविजनल एलोकेशन के दौरान अपनी च्वाइस भरने से रह गए थे। इसी तरह 27 व 28 को फाइनल एलोकेशन दी जाएगी, जबकि 29 जनवरी को अंतिम आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि शिक्षकों को कई आप्शन भरने होंगे। विरोध जता रहे हैं शिक्षक

हालांकि शिक्षक यूनियन इस अंतर जिला ट्रांसफर ड्राइव का विरोध कर रही हैं क्योंकि शिक्षा सत्र के अंतिम महीनों में इस ड्राइव को चलाया जा रहा है, जबकि इसे गर्मियों के अवकाश के दौरान चलाया जाना चाहिए। टीचर्स की ट्रांसफर के बाद नए टीचर्स के साथ विद्यार्थियों का सामंजस्य बिठाने में दिक्कत होगी, जो उनकी फाइनल परीक्षाओं पर असर डाल सकता है। शिक्षक काफी समय से इस प्लेसमेंट ड्राइव का विरोध कर रहे हैं।

Edited By: Jagran